PF Balance Check करने के 4 आसान तरीके, घर बैठे कर सकते हैं पता

अगर आपकी सैलरी से पीएफ (Provident Fund) कटता है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे घर बैठे बेहद आसान तरीके से आप पीएफ खाते का बैलेंस चेक (Balance Check) कर सकते हैं. ये काम चंद मिनटों में घर बैठे निपटाया जा सकता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 22, 2021, 15:41 PM IST
1/4

EPFO की मिस्ड कॉल सुविधा

Via Missed Call Service

अगर आपका मोबाइल नंबर EPFO के रिकॉर्ड में आपके पीएफ खाते के साथ लिंक है तो आप केवल एक मिस्ड कॉल के जरिए भी पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. कॉल कटने के चंद सेकेंड बाद ही आपके पास मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके खाते में जमा राशि की जानकारी होगी.

 

2/4

SMS से भी कर सकते हैं पता

Via SMS

SMS के जरिए भी पीएफ खाते का बेलैंस पता किया जा सकता है. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 7738299899 पर SMS करना होगा. अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड होगा तो आपको कुछ ही देर में एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके खाते में जमा धनराशि की जानकारी होगी.

3/4

EPFO की वेबसाइट के जरिए

Via EPFO Website

 

पीएफ खाताधारक https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग-इन करके भी अपने खाते का स्टेटस जान सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको UAN और पासवर्ड  के जरिए लॉग-इन करना होगा और फिर पासबुक में जाकर बैलेंस पता किया जा सकता है.

4/4

Umang App से भी ले सकते हैं जानकारी

Via Umang App

पीएफ खाते का बैलेंस पता करने के लिए आपको प्ले स्टोर या App Store से Umang App डाउनलोड करनी होगी. इस App पर कई सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं. इसमें  आपको EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद 'Employee Centric Service' को सलेक्ट करना होगा. UAN नंबर दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके जरिए आप View Passbook में जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं.