Advertisement
trendingPhotos1623395
photoDetails1hindi

Indian Railways: रेलवे की करोड़ों यात्रियों को सौगात, बिना टिकट करें ट्रेन में सफर; TTE भी नहीं रोकेगा!

Indian Railways Travel Without Ticket: रेलवे की तरफ से सफर करने वाले यात्र‍ियों को तमाम तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इनमें से कई ऐसी हैं ज‍िनके बारे में लोगों को पता ही नहीं होता. आज हम आपको रेलवे की कुछ ऐसी ही सुव‍िधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं. ऐसी ही रेलवे की एक सुविधा है, जिसमें आप ट्रेन में बिना टिकट भी चढ़ सकते हैं. जी हां... इसमें आपको टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी. टीटीई भी आपको ट्रेन पर चढ़ने से नहीं रोकेगा.

1/4

भारतीय रेलवे की तरफ से नया कदम उठाया गया है. इसमें आप ट्रेन के क‍िराये या जुर्माने का भुगतान डेबिट कार्ड के जर‍िये कर सकते हैं. यानी यद‍ि आपके पास ट्रेन का टिकट नहीं है तो आप अपना ट‍िकट ट्रेन में चढ़ने के बाद कार्ड से पेमेंट करके भी बनवा सकते हैं.

2/4

कई बार यात्री को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है या उसको अपने गंतव्य का टिकट नहीं म‍िल पाता. ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में रेलवे की तरफ से भारी पेनाल्टी लगाई जाती है. आप इस पेनाल्टी का पेमेंट कार्ड के माध्‍यम से कर सकते हैं.

3/4

रेलवे बोर्ड के अनुसार अधिकारियों के पास प्‍वाइंट ऑफ ऑफ सेलिंग यानी (POS) मशीन में 2G सिम लगे हैं. इस कारण दूर के इलाकों में नेटवर्क की प्रॉब्‍लम रहती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे की तरफ से 4G सिम की सुविधा इन मशीनों के लिए शुरू की गई है.

4/4

रेलवे के नियम के अनुसार, यद‍ि आपके पास आरक्ष‍ित ट‍िकट नहीं है और आपको कहीं जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसके बाद आप टिकट चेकर के पास जाकर प्लेटफॉर्म टिकट द‍िखाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways) रेलवे ने ही बनाया है. प्लेटफॉर्म टिकट के साथ आपको तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. TTE आपका टिकट बना देगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़