Maruti Suzuki Price Hike: इस दिन से महंगी हो जाएंगी Maruti Suzuki की सभी कारें, फटाफट कर लें खरीदारी

Maruti Suzuki Price Hike: अगर आप भी Maruti की कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसी महीने खरीद लीजिए, क्योंकि मारुति की सभी कारें महंगी होने वाली है. Maruti Suzuki India ने ऐलान किया है कि अगले महीने यानी जुलाई से कारों के दाम बढ़ाएगी. इसके पहले जनवरी 2021 और अप्रैल 2021 में भी मारुति ने दाम बढ़ाए थे. विस्तृत जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 22, 2021, 13:46 PM IST
1/5

इस साल तीसरी कारों के दाम बढ़ा रही Maruti

Maruti Price Hike 2021

इस साल मारुति की कारों की कीमत में ये तीसरी बार इजाफा होने जा रहा है. इसके पहले कंपनी ने जनवरी 2021 और अप्रैल 2021 में भी मारुति ने दाम बढ़ाए थे. अब अगले महीने यानी जुलाई में मॉडल्स के हिसाब से कीमतें अलग अलग बढ़ेंगी. हालांकि मारुति ने अबतक ये नहीं बताया है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. 

2/5

रेगुलेटरी फाइलिंग में कही ये बात

maruti suzuki price hike in 2021

रेगुलेटरी फाइलिंग (Regulatory Filing) में मारुति का कहना है कि आपको सूचित किया जाता है कि पिछले एक साल में अलग अलग इनपुट लागतों में बढ़ोतरी की वजह से कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए, कंपनी के लिए इस अतिरिक्त लागत का कुछ हिस्सा कीमतों में बढ़ोतरी के जरिए ट्रांसफर करना अनिवार्य हो गया है.

3/5

लगातार तीसरी बार कीमत में इजाफा

Maruti Price Hike in 2021

इससे पहले भी जनवरी और अप्रैल में 2 बार मारुति ने लागत में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए अपनी कई कारों के दाम बढ़ाए थे. जनवरी में भी मारुति ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए कुछ कार मॉडलों के दाम बढ़ाए थे फिर उसके बाद अप्रैल में भी कई मॉडल के दाम में इजाफा हुआ. इसके तहत मॉडल और रेंज के आधार पर कीमतों में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई थी. 

4/5

इसलिए बढ़ रहे हैं कारों के दाम

Maruti Price Hike Reason

मारुति सुजुकी (Maruti Price Hike) का कहना है कि कारों के दाम, रॉ मटेरियल के बढ़ते लागत के असर को घटाने के लिए बढ़ाए जा रहे हैं. कंपनी के मुताबिक पिछले कुछ सालों के दौरान कंपनी की प्रोडक्शन कॉस्ट में इजाफा हुआ है, जिसके चलते कंपनी ने अपने सभी मॉडल्स के दाम बढ़ाने का फैसला किया है.

5/5

निसान, टोयोटा के भी बढ़े थे दाम

Nissan, Toyota also increased prices

मारुति के अलावा टोयोटा, निसान ने भी अप्रैल में कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था. निसान का कहना था कि कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के चलते कंपनी अपनी पूरी प्रोडक्शन सीरीज की कीमतें बढ़ा रही है. निसान और डैटसन के सभी मॉडलों की कीमतों में एक अप्रैल 2021 से बढ़ा दी गई थी. ऐसा माना जा रहा है कि मारुति के बाद अब बाकी कार कंपनियां भी दाम बढ़ा सकती हैं.