Zee Rozgar Samachar

शुरू करें अपना बिजनेस, इन तीन योजनाओं में सरकार भी देगी मदद

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PMKSY) के सभी लाभार्थियों को खेती-किसानी के लिए सबसे सस्ता लोन देने की योजना बनाई है. ताकि पैसे के अभाव में कोई किसान खेती करना न छोड़े. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल पीएम-किसान योजना के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने की शुरुआत की है.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 26, 2020, 12:08 PM IST

 नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में बेरोजगार हुए लोगों को आत्मनिर्भर भारत अभियान (Atma Nirbhar Bharat Abhiyaan) के तहत उनको खुद का व्यापार शुरू करने के लिए कई सारी योजनाओं की घोषणा की है. इन योजनाओं के जरिए लोग सरकार की मदद से अपना कारोबार शुरू कर सकते है. इन कारोबार में रेहड़ी पटरी पर फड़ लगाने से लेकर के खुद की दुकान या फिर फैक्ट्री और मछली पालन के लिए भी बैंकों व अन्य वित्तीय संस्थानों से मदद मिल रही है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

1/6

समय पर भुगतान करने पर 3 फीसदी छूट

3 percent discount on timely payments

समय पर भुगतान करने पर ब्याज पर अतिरिक्त 3 फीसद की छूट मिलती है. ड्यू डेट तक भुगतान नहीं करने पर आपको कार्ड रेट से ब्याज देना होगा. सभी तरह के केसीसी लोन पर अधिसूचित फसल एवं इलाके के लिए कृषि बीमा मिलता है. केसीसी में बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज मिलता है.

 

2/6

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)

Kisan Credit cards

किसानों के लिए सरकार ने खेती-बाड़ी के लिए लोन की व्यवस्था कर रखी है. इस लोन को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए लिया जा सकता है, जिस पर काफी कम ब्याज उनको देना होता है.1.60 लाख रुपये के लोन के लिए किसी तरह के कोलेट्रल की जरूरत नहीं होती है. एक साल या भुगतान की तिथि (इनमें से जो भी पहले हो) तक सात फीसद की साधारण ब्याज से आपको लोन का भुगतान करना होता है. तीन लाख रुपये तक के लोन पर 2% की दर से ब्याज पर छूट मिलती है.

 

3/6

पीएम स्वानिधि योजना

PM Swanidhi Yojana

देश में लगे लॉकडाउन ने रेहड़ी-पटरी वालों की कमर तोड़ दी है. ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने स्‍वनिधि योजना की शुरुआत की है. कोरोना संकट के बीच लोग बड़े पैमाने पर इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार रुपये का लोन मिलता है. लोन के लिए किसी गारंटी की भी जरूरत नहीं है. कर्ज लेने वाले को एक साल में मासिक किस्तों में इसे लौटाना होगा. कर्ज समय पर चुकाने वालों को 7 फीसदी सालाना की ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी. साथ में 1200 रुपये तक की कैशबैक की भी सुविधा है.

 

4/6

इनके लिए मिलता है लोन

Loan for these businesses

PMMY के तहत छोटे कारोबारियों और दुकानदारों को लोन की सुविधा तीन चरणों में दी गई है.
शिशु लोन योजना : इस योजना के तहत 50,000 रुपये तक का लोन मुद्रा योजना के तहत लिया जा सकता है.
किशोर लोन योजना : इस योजना में लोन की राशि 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक होती है.
तरुण लोन योजना : इसके तहत 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

 

5/6

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन

PM Mudra loan

देश के कुशल युवाओं और छोटे कारोबारियों को अपना व्‍यवसाय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत की. ये योजना वैसे लोगों के लिए ज्‍यादा उपयोगी है जिन्‍हें बैंकों के नियम पूरा न कर पाने की वजह से अपना कारोबार शुरू करने के लिए कर्ज नहीं मिल पाता है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत हर वैसा व्‍यक्ति लोन ले सकता है जिसके नाम कोई कुटीर उद्योग है या जिसके पास पार्टनरशिप के दस्‍तावेज हैं.

6/6

मछली पालन के लिए भी है केसीसी

KCC for fisheries

ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके अलावा सरकार फिश प्रोसेसिंग को भी बढ़ावा दे रही है. ऐसे लोग जो मछली पालन करना चा रहे हैं उनको भी कार्ड मिलेगा. 18 से 75 साल की उम्र वाले अप्लाई कर सकेंगे. हालांकि 60 साल से ज्यादा आयु वाला अकेले ये कार्ड आवेदन नहीं कर सकता, बल्कि उसे एक सह-आवेदक की जरूरत होगी, जिसकी आयु 60 साल से कम होनी जरूरी है.