प्याज को आया आम आदमी पर तरस! बम्पर सप्लाई से आधे हो गए रेट, आगे भी घटेंगी कीमतें

Onion Prices Today: महीनों तक महंगाई के आंसू निकालने के बाद अब प्याज को आम आदमी पर तरस आ गया है. दिल्ली, मुंबई, गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों में प्याज की थोक कीमतें कम हो गई हैं. जो प्याज 15 दिन पहले तक रीटेल में 50-60 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, अब घटकर 35-40 रुपये पर आ गया है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 03, 2021, 12:33 PM IST
1/5

मुंबई में थोक प्याज के रेट आधे हुए

onion prices slashed in mumbai

देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव (Lasalgaon Mandi) में प्याज के दाम एक हफ्ते के अंदर घटकर आधे हो गए हैं, क्योंकि मंडियों में गर्मियों के सीजन वाले लाल प्याज की आवक में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. हैरानी की बात ये कि थोक मंडी में भले ही दाम कम हो गए हों लेकिन मुंबई के रिटेल बाजार में इसका कोई असर नहीं है, यानी आम आदमी को गिरी कीमतों का फायदा नहीं मिल  रहा है. मुंबई में प्याज अब भी क्वालिटी के हिसाब से 30 रुपए से लेकर 55 रुपए किलो के भाव पर बिक रहा है. हालांकि उम्मीद है कि जल्द ही रिटेल में भी दाम घटेंगे.   

2/5

लेकिन सस्ते प्याज से किसान परेशान

farmers are disappointed

एक हफ्ते पहले प्याज का न्यूनतम दाम प्रति क्विंटल 900 रुपए था और अधिकतम भाव 4390 रुपए तक गया था. प्याज का औसत भाव इस दौरान 3004 रुपए प्रति क्विंटल था. लेकिन प्याज की जोरदार आवक के बाद न्यूनतम दाम गिरकर 1000 रुपए प्रति क्विंटल रह गए हैं, जबकि अधिकतम भाव 2951 रुपए और औसतन 2350 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है. सिर्फ महाराष्ट्र ही नहीं बाकी राज्यों से भी प्याज की आवक बढ़ने से दाम में अचानक गिरावट आई है. 

3/5

किसानों ने की न्यूनतम लागत मूल्य की मांग

farmers demand

प्याज की कीमतें गिरने से किसानों पर इसका बुरा असर पड़ा है. किसानों का कहना है कि लाल प्याज की फसल उगाने पर प्रति एकड़ 50 से 60 हजार रुपए खर्च आया है. पिछले हफ्ते प्याज के दाम 4000 रुपए प्रति क्विंटल थे. लेकिन अब 2000-2200 रुपए मिल रहा है. इतना दाम गिरने से उनकी लागत भी वसूल नहीं हो पा रही है. इसकी भरपाई के लिए किसान अब सरकार से न्यूतम गारंटी मूल्य की मांग कर रहे हैं.

4/5

दिल्ली में प्याज 10-15 रुपये सस्ती

onion prices in delhi

लेकिन दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्याज बीते दिनों के मुकाबले सस्ता हो गया है. 15 दिन पहले रिटेल में जो प्याज 50-60 रुपये प्रति किलो मिल रहा था, अब 35-40 रुपये पर आ गया है. गाजीपुर मंडी के आढ़ती एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष आबिद अली ने हमसे बात करते हुए बताया कि राजस्थान और गुजरात से प्याज की सप्लाई बढ़ी है. राजस्थान से थोक प्याज अब 20-25 रुपये प्रति किलो के भाव पर आ रहा है, जबकि गुजरात से 25-30 रुपये प्रति किलो पर प्याज आ रहा है. ये प्याज 15 दिन पहले तक 40 रुपये प्रति किलो तक आ रहा था. 

5/5

महंगे डीजल का असर प्याज के दामों पर

costly diesel impcted onion

आबिद अली ने बताया कि महाराष्ट्र से प्याज अभी दिल्ली नहीं आ रहा है. दूसरी बात ये कि डीजल महंगा होने की वजह से मालभाड़ा 5-6 परसेंट ज्यादा देना पड़ रहा है, अगर डीजल के रेट कम होते हैं तो प्याज की कीमतें और गिरेंगी. महंगे डीजल की वजह से प्रति क्विंटल का भाड़ा 300 रुपये हो गया है, जो कि पहले 250 रुपये था.