Advertisement
photoDetails1hindi

PM Kisan की 13वीं किस्त से पहले योजना में हुआ बड़ा बदलाव, पीएम मोदी ने दी जानकारी!

PM Kisan Yoaja Big Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है, जिसका असर देश के 12 करोड़ से भी ज्यादा किसानों पर पड़ रहा है. 13वीं किस्त से पहले सरकार ने ये बदलाव किया है. आइए आपको बताते हैं कि क्या चेंज किए गए हैं. 

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

1/5
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है, जिसका असर देश के 12 करोड़ से भी ज्यादा किसानों पर पड़ रहा है. 13वीं किस्त से पहले सरकार ने ये बदलाव किया है. 

कैसे देख सकते हैं स्टेटस?

2/5
कैसे देख सकते हैं स्टेटस?

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब आप किसान पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपना स्टेटस नहीं देख सकते हैं. अब अपना स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना अनिवार्य हो गया है. 

 

क्या हुआ बदलाव

3/5
क्या हुआ बदलाव

आपको बता दें पहले ये नियम था कि किसान अपना आधार या मोबाइल नंबर कुछ भी डाल कर स्टेटस चेक कर सकते थे. इसके बाद ये नियम आया कि किसान मोबाइल नंबर से नहीं, बल्कि आधार नंबर से स्टेटस देख सकते हैं. अब नए नियम के तहत किसान आधार नंबर से नहीं, बल्कि मोबाइल नंबर से ही स्टेटस देख सकेंगे.

 

क्या है स्कीम

4/5
क्या है स्कीम

केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2,000 रुपये की 3 किस्ते जारी की जाती हैं. सरकार की ओर से यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक सरकार 12 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है. 

 

कृषि मंत्रालय ने दी जानकारी

5/5
कृषि मंत्रालय ने दी जानकारी

कृषि मंत्रालय ने बयान में कहा है कि पीएम किसान के तहत किसी भी किस्त अवधि के लिए लाभ जारी करने की संख्या अब 10 करोड़ किसानों को पार कर गई है. शुरुआत में यह संख्या 3.16 करोड़ थी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़