photoDetails1hindi

Post Office Saving Schemes: इन 9 पोस्ट ऑफिस स्कीम पर मिलता है गारंटीड रिटर्न, इतने साल में पैसा हो जाएगा डबल

Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस आम लोगों की सहूलियत के लिए कई सारी सिक्योर बचत योजनाएं चलाता है. इन योजनाओं की सबसे खास बात होती है कि इस पर सरकार की गारंटी होती है. यानी आपका पैसा डूबेगा नहीं. हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस और उनकी सभी बचत योजनाओं के बारे में, हम ये भी बताएंगे कि अगर आप इन योजनाओं में अपना पैसा लगाते हैं तो कितने समय बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा. आइये जानते हैं पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं और उनकी ब्याज दरें.

1/9

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम में इस वक्त 6.9 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. इस ब्याज दर से यहां पर निवेश की गई राशि 124 महीने (10 साल और 4​​ महीने) में डबल हो जाती है. 

2/9

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC) पर इस वक्त 6.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. यह एक 5 वर्षीय बचत योजना है, जिसमें निवेश कर इनकम टैक्स की बचत भी की जा सकती है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.59 साल में डबल होगा. 

3/9

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि खाता स्कीम पर इस वक्त सबसे ज्यादा 7.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में पैसा डबल होने में करीब 9.47 साल का वक्त लगेगा. 

4/9

पोस्ट ऑफिस की 15 साल की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर इस वक्त 7.1 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. यानी इस रेट पर आपका पैसा डबल होने में करीब 10.14 साल का वक्त लगेगा. 

5/9

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस वक्त 7.4 परसेंट का ब्याज दिया जा रहा है. आपका पैसा इस स्कीम में करीब 9.73 साल में डबल होगा. 

6/9

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) पर इस वक्त 6.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है, इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.91 साल में डबल होगा. 

7/9

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर आपको अभी 5.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है, ऐसे में इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 12.41 साल में डबल होगा.

8/9

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में अगर आप अपना पैसा रखते हैं तो आपको पैसा डबल होने में लंबा इंतजार करने पड़ सकता है. क्योंकि इसमें 4.0 परसेंट ही ब्याज मिलता है, यानी आपका पैसा 18 साल में डबल होगा.

9/9

पोस्ट ऑफिस की 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर इस वक्त 5.5 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में डबल हो जाएगा. इसी तरह 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.7 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में डबल होगा. 

photo-gallery