Advertisement
photoDetails1hindi

Tesla की भारत में एंट्री, बैंगलुरू में कराया रजिस्ट्रेशन, देखिए कौन सी कार पहले होगी लॉन्च

Tesla In India: आखिरकार इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी Tesla की भारत में एंट्री हो गई. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी ने बैंगलुरू में टेस्ला इंडिया मोटर्स ऐंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (Tesla India Motors and Energy Pvt Ltd) के नाम से रजिस्ट्रेशन कराया है. 

Tesla बैंगलुरू में हुई रजिस्टर्ड

1/5
Tesla बैंगलुरू में हुई रजिस्टर्ड

Tesla India ने अपना पहला ऑफिस बैंगलुरू में 8 जनवरी को RoC में रजिस्टर्ड किया है, यहीं से लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों की मैन्यूफैक्चरिंग करेगी. कंपनी  बैंगलुरु में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट के साथ अपना कामकाज शुरू करेगी. Tesla के CEO एलन मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में आएगी.  उनका ये ट्वीट एक सवाल के जवाब में था.

Tesla India के तीन डायरेक्टर भी नियुक्त

2/5
Tesla India के तीन डायरेक्टर भी नियुक्त

वैभव तनेजा (Vaibhav Taneja), वेंकटरंगम श्रीराम (Venkatrangam sreeram) और डेविड जॉन फेनिस्टन (David Jon Feinstein) को डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वैभव तनेजा टेस्ला में CFO हैं, जबकिफेनिस्टन टेस्ला में ग्लोबल सीनियर डायरेक्टर, ट्रेड मार्केट एक्सेस हैं. कंपनी भारत में मॉडल 3 को लॉन्च कर सकती है. साल की पहली तिमाही के अंत में डिलीवरी शुरू हो सकती है.

एलन मस्क ने twitter पर किया था ऐलान

3/5
एलन मस्क ने twitter पर किया था ऐलान

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने टेस्ला का स्वागत किया है. येदियुरप्पा ने ट्वीट कर कहा है, 'कर्नाटक ग्रीन मोबिलिटी की ओर भारत की यात्रा का नेतृत्व करेगा. इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता टेस्ला जल्द ही बेंगलुरु में एक R&D यूनिट के साथ भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी. मैं एलन मस्क का भारत और कर्नाटक में स्वागत करता हूं और उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.' 

गडकरी ने भी कहा था, टेस्ला भारत आएगी

4/5
गडकरी ने भी कहा था, टेस्ला भारत आएगी

इसके पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिसंबर में कहा था, ’टेस्ला अगले साल (2021) से भारत में अपनी कारों के लिए वितरण केंद्र खोलेगी. मांग के आधार पर कंपनी यहां अपना मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर भी विचार करेगी. भारत में अगले पांच साल में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक बनने की क्षमता है.’

भारत में ये मॉडल लॉन्च हो सकते हैं

5/5
भारत में ये मॉडल लॉन्च हो सकते हैं

Tesla भारत में कौन से मॉडल बनाएगी इससे अभी पर्दा नहीं उठा है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि Tesla भारत में अपनी कुछ मॉडल लॉन्च कर सकती है, जैसे Tesla Model 3 और Tesla Model Y. ये दोनों मॉडल टेस्ला के सबसे ज्यादा बिकने मॉडल्स में से एक हैं. Tesla Model 3 एक एंट्री लेवल कार होगी, सिंगल चार्ज में ये कार 402 किलोमीटर चलेगी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़