Advertisement
photoDetails1hindi

एक गलती और 3650 करोड़ रुपये गायब! Citibank की इस गलती ने रच दिया इतिहास

नई दिल्ली: एक गलती और 3650 करोड़ रुपये स्वाहा. बैंकिंग इतिहास सबसे बड़ी गलतियों में शुमार ये गलती हुई है अमेरिका के दिग्गज बैंकों में से एक Citibank से. अमेरिका की एक कोर्ट ने इस मामले में ऐसा फैसला सुनाया जिससे बैंक अब ये रकम वसूल नहीं सकता. 

Revlon कर्जदाताओं को 10 गुना पैसा ट्रांसफर कर दिया

1/5
Revlon कर्जदाताओं को 10 गुना पैसा ट्रांसफर कर दिया

दरअसल, कास्मेटिक कंपनी रेवलॉन (Revlon) के ऋणदाताओं को सिटी बैंक को 58 करोड़ रुपये बतौर ब्याज देने थे, लेकिन गलती से बैंक की ओर से ऋणदाताओं के खाते में दस गुना से अधिक 6554 करोड़ रुपये (करीब 900 डॉलर) डाल दिए गए. ये ट्रांजैक्शन पिछले साल अगस्त में हुआ था।

10 कर्जदाताओं ने पैसे नहीं लौटाए

2/5
10 कर्जदाताओं ने पैसे नहीं लौटाए

कुछ कर्जदाताओं ने तो बैंक के पैसे लौटा दिए, लेकिन जब 10 कर्जदाताओं से 3650 करोड़ रुपये वापस नहीं आए तो अमेरिकी बैंक ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था जहां से उसे निराशा ही हाथ लगी

कॉरपोरेट क्लाइंट से जुड़ा अनोखा मामला

3/5
कॉरपोरेट क्लाइंट से जुड़ा अनोखा मामला

अमेरिकी जिला जज ने कहा, कॉरपोरेट क्लाइंट से जुड़ा यह अनोखा मामला है. कानून अक्सर उन लोगों को सजा देता है, जो अपने खातों में जमा रकम को गलत तरीके से खर्च करते हैं. जज ने कहा, डिजिटल दौर में इस तरह गलती से हुआ लेनदेन आम बात है और इस भूल को तुरंत सुधारा जा सकता है.

जानबूझकर की गई गलती

4/5
जानबूझकर की गई गलती

जज ने कहा, सिटीबैंक से अगर यह लेनदेन गलती से हुआ तो बैंक ने तुरंत इसके लिए कोई कदम क्यों नहीं उठाया. जबकि पूरे एक दिन बाद बैंक ने इस मामले में कार्यवाही प्रक्रिया शुरू की और नोटिस जारी करना शुरू किया. वहीं बैंक के कुछ कर्मचारियों के बीच मोबाइल पर हुई बातचीत को आधार बनाकर जज ने कहा कि इसे देख कर लगता है कि यह चूक इरादतन थी.

 

भारत में हुई थी ऐसी गलती

5/5
भारत में हुई थी ऐसी गलती

भारत के एक शीर्ष सरकारी बैंक से भी इस तरह की गलती हुई थी, जिसमें बैंक ने गलती से कई खातों में ब्याज का भुगतान कर दिया था. लेकिन तुरंत एक्शन लेकर लेनदेन को रद्द कर दिया गया था. पूरी रकम बैंक के पास वापस आ गई थी और कोई नुकसान नहीं हुआ था

ट्रेन्डिंग फोटोज़