Advertisement
photoDetails1hindi

सावधान! आपके Whatsapp मैसेज पढ़ रहा है कोई, इस तरह से Account करें सिक्योर

भारत में करीब 40 करोड़ लोग वाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन लोगों को शायद ये नहीं पता कि जिस चैट को वो सुरक्षित और प्राइवेट समझ रहे हैं वो कभी भी दुनिया के सामने आपके जीवन के सारे राज खोल सकती है. इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, वो आप नोट कर लीजिए.

Two-factor authentication को एक्टिव करें

1/4
Two-factor authentication को एक्टिव करें

वॉट्सऐप के चैट्स को सुरक्षित करने का ये सबसे अहम तरीका है. आप two-factor authentication को एक्टिव कर सकते हैं. इसके लिए अपने वॉट्सऐप खोल कर दाईं ओर बने तीन डॉट्स को क्लिक करें. अब सेटिंग में जाएं. यहां आपको Two Step verification का ऑप्शन दिखेगा. 

ऐसे होगा एक्टिवेट

2/4
ऐसे होगा एक्टिवेट

इसे सेलेक्ट करें. अब आपको इसे इनेबल करना करना होगा. इसे सेलेक्ट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का पिन मिलेगा. पिन डालते ही ये फीचर एक्टिव हो जाएगा. आप इसके साथ अपना ईमेल भी डाल सकते हैं. आपका मोबाइल किसी दूसरे के हाथों लग जाने पर भी डेटा गायब होने की संभावना खत्म हो जाती है.

 

ऐप में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक

3/4
ऐप में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक

पहले वॉट्सऐप पर कोई भी सिक्योरिटी ऑप्शन नहीं होता था. यही कारण था कि कोई भी आपका मोबाइल खोलकर चैट पढ़ सकता था. लेकिन अब वॉट्सऐप इसे लॉक करने का भी ऑप्शन देने लगा है. अब आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में इस ऑप्शन को चुन सकते हैं. 

 

ऐसे लगेगा फिंगर प्रिंट लॉक

4/4
ऐसे लगेगा फिंगर प्रिंट लॉक

इसके अलावा आप वॉट्सऐप में भी फिंगर प्रिंट लॉक (Finger Print Lock) लगा सकते हैं. आपको वॉट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाकर सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इसे इनेबल कर सकते हैं. इस तरह के लॉक का फायदा ये है कि आप लोगों से अपनी पर्सनल चैट को बचा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़