IRCTC Refund Rules: अगर Confirm Ticket को करा रहे हैं Cancel तो टाइमिंग का रखें ख्याल, बच जाएंगे बहुत रुपये

अगर आपने कहीं घूमने जाने के लिए या फिर किसी जरूरी काम को पूरा करने के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन (Train Reservation) कराया है और अब किसी वजह से उस रिजर्वेशन को रद्द (Cancel) कराना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बुक टिकट रद्द कराने पर आपको टिकट के मूल्य का कुछ पैसा वापस (Refund) मिलता है लेकिन अगर 30 मिनट से कम का वक्त बाकी रह गया तो आपको कुछ नहीं मिलेगा. हालांकि रिजर्वेशन क्लास और टाइमिंग के हिसाब से Cancellation Charge अलग-अलग हैं.  

Mar 11, 2021, 15:39 PM IST
1/5

स्लीपर क्लास में कैंसिल चार्ज

Cancellation Charge for sleeper Class

अगर आपने स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन कराया है और आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है या फिर आरएसी है तो आपको ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले ही टिकट कैंसिल कराना होगा. 30 मिनट से पहले टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे प्रति यात्री 60 रुपये का शुल्क वसूलता है.

2/5

48 घंटे पहले कनफर्म टिकट पर कैंसिलेशन चार्ज

Cancellation Charge Before 48 Hours

अगर आपका टिकट कनफर्म हो गया है और ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराया जा रहा है तो रेलवे टिकट क्लास के हिसाब से अलग-अलग चार्ज वसूलता है. सेकंड क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये, सेकेंड क्लास स्लीपर पर 120 रुपये, एसी-3 पर 180 रुपये, एसी-2 पर 200 और फर्स्ट AC एग्जक्यूटिव क्लास पर 240 रुपये का चार्ज कटता है.

3/5

ट्रेन खुलने से 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने का चार्ज

Cancellation Charge Before 12 Hours

अगर टिकट कनफर्म है और ट्रेन खुलने से 12 घंटे पहले और 48 घंटे पहले के बीच टिकट कैंसिल किया जाए है तो रेलवे प्रत्येक पैंसेजर पर टिकट मूल्य का न्यूनतम 25 प्रतिशत या टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये में से जो ज्यादा होगा, वह चार्ज लेगा.

4/5

4 घंटे से कम वक्त बचा तो कुछ भी रिफंड नहीं

No Refund if Departure Time less then 4 Hours

अगर आपके पास कनफर्म टिकट है और ट्रेन में रिजर्व टिकट को आप कैंसिल कराना चाहते हैं लेकिन ट्रेन छूटने में 4 घंटे से कम का वक्त रह गया है तो आपको रिफंड के तौर पर कुछ भी नहीं मिलेगा. 4 घंटे से ज्यादा का वक्त बचा होने पर आपको 50 फीसदी तक रिफंड मिल सकता है.

5/5

रिफंड की पूरी गाइडलाइंस

Full Guidelines for Refund

कनफर्म टिकट कराने पर कितना रिफंड मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी erail.in से भी ली जा सकती है. erail.in के होम पेज पर रिफंड का सेक्शन है जिसमें रिफंड की पूरी गाइडलाइंस बताई गई है.