सरकार मुफ्त देती है LPG कनेक्शन और 1600 रुपये, जानिए आपको कैसे मिलेगा?

LPG Connection: 1 फरवरी को पेश हुए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत 1 करोड़ और गैस कनेक्शन देने का ऐलान किया. वित्त मंत्री ने कहा है कि मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (उज्ज्वला) का विस्तार किया जाएगा और एक करोड़ और लाभार्थियों को इसके दायरे में लाया जाएगा.  उज्ज्वला योजना में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार BPL कैटेगरी में आते हैं, वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 02, 2021, 15:28 PM IST
1/4

उज्ज्वला स्कीम में 1 करोड़ लोग जोड़े जाएंगे

1 crore to be added in Ujjwala Yojana

जल्द ही एक करोड़ महिलाएं उज्ज्वला स्कीम का फायदा उठा सकती हैं. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (LPG) का कनेक्शन देती है. इस उज्ज्वला योजना के तहत कुल 8 करोड़ BPL परिवारों को फ्री में LPG कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है.

2/4

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम

what is Ujjwala Yojana

भारत सरकार उज्ज्वला योजना में हर गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार को वित्तीय सहायता योजना के तहत उज्ज्वला योजना में 1600 रुपये की आर्थिक सहायता देगी. यह रकम LPG गैस कनेक्‍शन खरीदने के लिए होगी. इसके साथ ही चूल्हा खरीदने और पहली बार LPG सिलेंडर भराने में आने वाले खर्च को चुकाने के लिए किस्‍त (EMI) की सुविधा भी दी जा सकती है.

 

3/4

कैसे करें आवेदन?

how to apply

आज भी गांवों में करोड़ों महिलाएं लकड़ी और गोबर के उपलों पर खाना बनाती हैं, जिनकी वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला ही आवेदन कर सकती है. इसके लिए KYC फार्म भर कर पास के LPG सेंटर में देना होगा. आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का. उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर एलपीजी सेंटर से भी मिल जाएगा

4/4

कौन से दस्तावेज हैं जरूरी?

documents needed

पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड,  बीपीएल (BPL) राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड की कॉपी, राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र, LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट, BPL सूची में नाम का प्रिंट आउट