PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना में घर बनाने के लिए मिलेगी तीन गुना अधिक रकम, फटाफट जानें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow11003345

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना में घर बनाने के लिए मिलेगी तीन गुना अधिक रकम, फटाफट जानें डिटेल्स

PM Awas Yojana: पीएम आवास की राशि बढ़ाकर चार लाख रुपये करने का प्रस्ताव दिया गया है. इस योजना के तहत अभी मात्र एक लाख 20 हजार रुपये मिल रहे हैं. 

PM Awas Yojana

नई दिल्ली: अगर आप भी प्रधानमंत्री पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है. इस प्रस्ताव में समिति का मानना है कि अब घरों को बनाने में लागत बढ़ गए हैं. ऐसे में, सरकार को अब इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़नी चाहिए. अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लगती तो अब लोगों को पीएम आवास के तहत पहले की अपेक्षा 3 गुना अधिक पैसा मिलेगा. आइए जानते हैं क्या है इस प्रस्ताव में.

  1. पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है
  2. पीएम आवास योजना की बढ़ सकती है राशि
  3. बढ़ती महंगाई को लेकर समिति ने दिया प्रस्ताव 

पीएम आवास योजना की रकम बढ़ेगी?

झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने की अनुशंसा की है. समिति के सभापति दीपक बिरुआ ने मानसून सत्र के अंतिम दिन प्राक्कलन समिति का प्रतिवेदन सभा पटल पर रखा था. झामुमो विधायक दीपक बिरुआ का कहना है कि हर वस्तु की कीमत बढ़ी है. दरअसल, बालू, सीमेंट, छड़, ईंट, गिट्टी की महंगाई के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बन रहे घरों की लागत बढ़ गई है. 

ये भी पढ़ें- ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, फटाफट उठाएं इस योजना का फायदा

केंद्र सरकार और राज्य सरकार से आग्रह 

बिरुआ ने कहा कि बीपीएल परिवार अपनी तरफ से 50 हजार से एक लाख रुपये देने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से चल रही पीएम आवास योजना के तहत बन रहे घरों की लागत 1.20 लाख रुपये से बढ़ा कर चार लाख रुपये की जाए, ताकि व्यावहारिक तौर पर घर बन सकें और लोग इसके लिए आगे आएं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सूबे की सरकार राज्यांश बढ़ाने पर विचार कर सकती है. प्राक्कलन समिति में सदस्य के रूप में विधायक बैद्यनाथ राम, नारायण दास, लंबोदर महतो और अंबा प्रसाद मौजूद थीं. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news