PM Kisan Update: PM Kisan की 13वीं किस्त म‍िलने से पहले क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने दी यह बड़ी राहत
Advertisement

PM Kisan Update: PM Kisan की 13वीं किस्त म‍िलने से पहले क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने दी यह बड़ी राहत

PM Kisan e-KYC: अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए बड़ा ऐलान किया है. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

PM Kisan Latest Update

PM Kisan Latest News: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. अगली किस्त (PM Kisan 13th Installment) से पहले किसानों को सरकार की तरफ से बड़ी राहत मिली है. दरअसल, पिछली बार पीएम क‍िसान के योजना के तहत ई-केवाईसी (e-KYC) और गांव-गांव हो रहे सत्यापन के कारण 12वीं क‍िस्‍त में देरी हुई. सरकार ने यह साफ कर दिया कि सरकार की तरफ से केवल eKYC कराने वाले क‍िसानों को ही 12वीं क‍िस्‍त (eKYC is MANDATORY for PMKISAN Registered Farmers) दी जाएगी. इसके बाद कई बार इसकी डेडलाइन भी निकाली गई. लेकिन अब सरकार ने इस मामले में किसानों को बड़ी राहत दी है.

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है. इसके तहत सरकार किसानों के खाते में 2-2 हजार के 3 किस्त यानी 6 हजार रुपये सालाना भेजती है. अब तक इस योजना के तहत किसानों के खाते में 12 किस्तें आ चुकी हैं. अब किसानों को इस योजना के तहत 13वीं किस्त का इंतजार है.

eKYC को लेकर मिली बड़ी राहत!

इससे पहले जानकारी दी गई थी कि पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर बताया गया क‍ि OTP बेस्‍ड eKYC पीएम क‍िसान पोर्टल पर उपलब्‍ध है. पोर्टल की मदद से किसान आसानी से घर बैठे eKYCक कर सकते हैं. आपको बता दें कि पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्त 2022 तय की गई थी. लेक‍िन अब सरकार ने इसके ल‍िए तारीख की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है. यानी अब इसकी कोई डेडलाइन नहीं है. अब पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर यह साफ-साफ ल‍िखा है क‍ि रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना जरूरी है. अगर आप Biometric बेस्‍ड ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी CSC सेंटर से संपर्क कर सकते हैं.

ऐसे करें आसानी से ई-केवाईसी

- अगर आप भी घर बैठे ई-केवाईसी करना चाहते हैं तो सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाएं.
- अब इसके बाद स्क्रॉल करें और 'फार्मर कार्नर' पर सबसे पहले e-KYC पर क्‍ल‍िक करें.
- अब यहां एक वेब पेज खुलेगा, जिस पर अपना आधार नंबर दर्ज करें.
- ध्यान रहे अगर आप पहले से e-KYC करा चुके हैं तो इस पर यह मैसेज शो करेगा.
- अगर आपने अब तक नहीं किया है तो दी गई इंस्‍ट्रक्‍शन के अनुसार अपना e-KYC पूरा कर लें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news