PM Kisan: KCC पर बड़ा अपडेट, हर लाभार्थी को सरकार से म‍िलेगा यह फायदा
Advertisement
trendingNow11201706

PM Kisan: KCC पर बड़ा अपडेट, हर लाभार्थी को सरकार से म‍िलेगा यह फायदा

PM Kisan Nidhi: सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के लाभार्थ‍ियों को एक और फायदा द‍िया जा रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव पर 'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' कार्यक्रम के तहत सभी लाभार्थ‍ियोंं का क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) बनवाया जा रहा है.

PM Kisan: KCC पर बड़ा अपडेट, हर लाभार्थी को सरकार से म‍िलेगा यह फायदा

PM Kisan Nidhi: पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के लाभार्थ‍ियों के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री मोदी 31 मई को 11वीं क‍िस्‍त जारी करेंगे. अप्रैल से जुलाई के बीच म‍िलने वाली व‍ित्‍त वर्ष की पहली क‍िस्‍त का क‍िसानों को लंबे समय से इंतजार था. सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान के लाभार्थ‍ियों को एक और फायदा द‍िया जाना है.

हर क‍िसान को KCC देने की योजना

केंद्र सरकार की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव पर 'किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी' कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसी के तहत 12 करोड़ ज्‍यादा क‍िसानों को यह फायदा द‍िया जाएगा. इसके तहत पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के सभी लाभार्थ‍ियों को 'क‍िसान क्रेडिट कार्ड' (KCC) की सुविधा दी जाएगी. इसके ल‍िए विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर KCC से वंचित किसानों के आवेदन तैयार करके संबंध‍ित बैंक शाखाओं को भेजे जा रहे हैं.

आवेदन के साथ घोषणापत्र देना जरूरी

सरकार की तरफ से जारी द‍िशा-न‍िर्देश के मुताब‍िक यद‍ि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के क‍िसी लाभार्थी के पास 'क‍िसान क्रेडिट कार्ड' नहीं है तो वे बैंक से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के ल‍िए आपको दस्‍तावेजों के साथ घोषणापत्र भी देना होगा.

एक पेज के एप्‍लीकेशन फॉर्म में जमीन से जुड़ा दस्‍तावेज, फसल का विवरण और यह घोषणापत्र कि लाभार्थी को किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा नहीं मिल रही है. सरकार की इस योजना का मकसद सभी क‍िसानों को क्रेड‍िट कार्ड का लाभ देना है.

Trending news