PM Kisan: अब आप सालाना 6000 की जगह ले सकते हैं 36000 का फायदा, जानिए कैसे
Advertisement

PM Kisan: अब आप सालाना 6000 की जगह ले सकते हैं 36000 का फायदा, जानिए कैसे

केंद्र की इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिल सकता है, जो पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ ले रहे हैं. आपको बता दें कि छोटे और सीमांत किसानों के लिए यह पेंशन योजना चलाई गई है. 

PM Kisan: अब आप सालाना 6000 की जगह ले सकते हैं 36000 का फायदा, जानिए कैसे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का फायदा लेने वाले योग्य लोगों के लिए खुशखबरी है. ऐसे में अगर आप भी सरकार की ओर से मिलने वाले 2000 रुपये का फायदा उठाते हैं तो अब आपको सालाना 6000 की बजाय 36000 रुपये का फायदा मिल सकता है. 

जल्द जारी होगी आठवीं किस्त

दरअसल केंद्र सरकार जल्द ही पीएम किसान की आठवीं किस्त जारी करने वाली है. देश के करीब 11 करोड़ से अधिक किसान इस योजना का फायदा ले रहे हैं. हालांकि पश्चिम बंगाल जैसे गैर बीजेपी शासित राज्यों में ये योजना सही तरीके से परवान नहीं चढ़ पाई है. 

इस तरह लगेगा हिसाब

आइए बताते हैं कि अब आप आखिर किस तरह से 36000 रुपये का फायदा ले सकते हैं. दरअसल PM किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को सरकार किसान मानधन योजना की सुविधा देती है. इसके लिए आपको जेब से कुछ भी खर्च नहीं करना होता. इस योजना में आपको हर महीने 3000 रुपये यानी साल के 36000 रुपये मिलते हैं.

छोटे किसानों की बड़ी योजना!

केंद्र की इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिल सकता है, जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं. आपको बता दें कि छोटे और सीमांत किसानों के लिए यह पेंशन योजना चलाई गई है. इसमें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की सुविधा दी जा रही है. ऐसे में अगर आप भी अगर पीएम किसान का फायदा ले रहे हैं तो इस पेंशन के लिए आपको कोई अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं है.

 PMKSN के लाभार्थी नहीं फिर भी योजना के हकदार

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी नहीं हैं तो भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. पीएम मानधन का फायदा उठाने के लिए आपको स्कीम से मिलने वाले लाभ में से सीधे ही अंशदान का विकल्‍प चुनने की छूट मिलती है. यानी आपको मिलने वाले उस 6 हजार रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा और कोई भी एक्सट्रा पैसा अपनी जेब से नहीं देना होगा.

वहीं आपको आपकी बकाया राशि पहले की तरह अपने आप आपके खाते में क्रेडिट कर दी जाएगी. इस तरह किसान को 36000 रुपये सालाना भी मिलेगा और अलग से 3 किस्त भी मिलेंगी.

VIDEO

इस अनुपात में कटेगा अंशदान

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक महीना अंशदान देना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है. अगर कोई किसान 18 साल की उम्र में इस स्कीम से जुड़ता है तो उसे मासिक अंशदान 55 रुपये हर महीने देना होगा. कोई किसान अगर 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसे 110 रुपये जमा करने होंगे. वहीं 40 की उम्र में जुड़ने वाले किसान को हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे.

LIVE TV
 

Trending news