PM Kisan की 8वीं किस्त जारी, PM Modi ने दिया 9.5 करोड़ किसानों को तोहफा, जानिए स्टेटस

PM Kisan: देश के 9.5 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi Scheme) की 8वीं किस्त जारी कर दी है.

PM Kisan की 8वीं किस्त जारी, PM Modi ने दिया 9.5 करोड़ किसानों को तोहफा, जानिए स्टेटस

नई दिल्ली: PM Kisan: देश के 9.5 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi Scheme) की 8वीं किस्त जारी कर दी है. PM Modi ने आज एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों के लिए किस्त जारी की, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के साथ संवाद भी किया. 

किसानों के लिए 2000 रुपये की रकम जारी

PM Kisan की 8वीं किस्त जारी होते ही अब सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 2000 रुपये की रकम आना आज से शुरू हो जाएगी. इस योजना के तहत अबतक किसानों को 2000 रुपये की 7 किस्त मिल चुकी है. आज इसकी 8वीं किस्त जारी की गई है.

 

जानिए अपनी 8वीं किस्त का Status

PM Kisan Yojana के तहत रजिस्टर्ड किसान के खाते में राशि भेजने की शुरुआत हो चुकी है. आपके खाते में पैसा आया या नहीं इसका पता किसान अब घर बैठे ही लगा सकते हैं. इसके लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं ये कैसे पता किया जाएगा कि आपका नाम सूची में है या नहीं. तो सबसे पहली बात ये कि अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा रखा है और ये देखना चाहते हैं कि पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट (PM Kisan Beneficiary List) में आपका नाम है या नहीं तो सरकार एक लिस्ट निकालती है. जो कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर मिलेगी. 

ऐसे चेक करें स्टेटस

सबसे पहले आप https://pmksan.gov.in/ पर जाएं
होम पेज पर जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन को क्लिक करना है
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. 
इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें
जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

VIDEO

कब जारी होती हैं किस्तें

आपको बता दें कि सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर करती है. ये सरकार की ओर से किसानों को दी जाने वाली वित्तीय मदद 2000 रुपये की तीन किस्तों में डाली जाती है. इस स्कीम के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती. 

ये भी पढ़ें- RBI ने United Co-Operative Bank का लाइसेंस किया रद्द, जमाकर्ताओं को मिलेंगे 5 लाख रुपये वापस!

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.