PMJAY: 70 साल और इससे ज्‍यादा उम्र वालों को हेल्‍थ कवरेज जल्‍द, कैसे होगा रज‍िस्‍ट्रेशन?
Advertisement
trendingNow12428439

PMJAY: 70 साल और इससे ज्‍यादा उम्र वालों को हेल्‍थ कवरेज जल्‍द, कैसे होगा रज‍िस्‍ट्रेशन?

Medical Insurace: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छह करोड़ सीन‍ियर स‍िटीजन वाले करीब साढ़े चार करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने के मकसद बुधवार को एबी पीएम-जेएवाई के तहत 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को चाहे उनकी आमदनी कुछ भी हो- हेल्‍थ कवरेज को मंजूरी दे दी.

PMJAY: 70 साल और इससे ज्‍यादा उम्र वालों को हेल्‍थ कवरेज जल्‍द, कैसे होगा रज‍िस्‍ट्रेशन?

Health Coverage Policy: दो द‍िन पहले ही केंद्र की मोदी सरकार ने 70 साल और इससे ज्‍यादा की उम्र वालों को आयुष्‍मान भारत योजना के तहत शाम‍िल करने का ऐलान क‍िया है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत अब 70 साल और इससे ज्‍यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों के लिए हेल्‍थ कवरेज एक हफ्ते के अंदर शुरू होने की उम्मीद है. योजना से करीब छह करोड़ सीन‍ियर स‍िटीजन को फायदा म‍िलेगा. सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी. सूत्रों ने बताया क‍ि शुरुआत में चुनिंदा स्थानों पर पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर रज‍िस्‍ट्रेशन क‍िया जाएगा. बाद में इसका देशभर में विस्तारित किया जाएगा.

कैसे होगा रज‍िस्‍ट्रेशन?

सूत्रों ने बताया कि यह एक ‘एप्लीकेशन’ बेस्‍ड योजना है, जिसके लिए लोगों को पीएमजेएवाई पोर्टल या आयुष्मान ऐप पर रज‍िस्‍ट्रेशन कराना होगा. एक सूत्र के अनुसार 70 साल या उससे ज्‍यादा की उम्र का कोई भी शख्‍स, चाहे उसकी आमदनी कुछ भी हो इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा. सूत्र ने कहा, ‘जिन लोगों के पास पहले से आयुष्मान कार्ड है, उन्हें फिर से नए कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और अपनी ई-केवाईसी फ‍िर से पूरा करना होगा.’

छह करोड़ सीन‍ियर स‍िटीजन म‍िलेगा फायदा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छह करोड़ सीन‍ियर स‍िटीजन वाले करीब साढ़े चार करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने के मकसद बुधवार को एबी पीएम-जेएवाई के तहत 70 साल और उससे ज्‍यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को चाहे उनकी आमदनी कुछ भी हो- हेल्‍थ कवरेज को मंजूरी दे दी. आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘इसमें कोई वेट‍िंग पीर‍ियड नहीं है. एक बार ई-केवाईसी हो जाने के बाद, कार्ड उपयोग के लिए शुरू हो जाएगा.’ सूत्र ने कहा, ‘अगर राज्य इस योजना का विस्तार या संशोधन करना चाहते हैं, तो यह उन पर निर्भर है.’

एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों से संबंधित 70 साल और इससे ज्‍यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को स्वयं के लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा, जिसे उन्हें 70 वर्ष से कम आयु के परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा. मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे.

हालांकि, बयान में कहा गया है कि जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे अपनी मौजूदा योजना या एबी पीएम-जेएवाई में से एक चुन सकते हैं. (इनपुट भाषा से भी)

TAGS

Trending news