Post Office की ये स्कीम बनाएगी आपको लखपति, सिर्फ तीन साल में मिलेंगे 10 लाख रुपये
topStorieshindi

Post Office की ये स्कीम बनाएगी आपको लखपति, सिर्फ तीन साल में मिलेंगे 10 लाख रुपये

High Return Investment: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेशकों को अच्‍छा रिटर्न मिलता है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे सिर्फ 3 साल में 10 लाख रुपये बना सकते हैं.

Post Office की ये स्कीम बनाएगी आपको लखपति, सिर्फ तीन साल में मिलेंगे 10 लाख रुपये

High return Investment Plan: आज भी कई लोग है जो अपने निवेश को पूरी तरीके से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उन लोगों के लिए पोस्‍ट ऑफिस की टाइम डिपोजिट स्‍कीम एकदम सही है. क्‍योंकि यहां आपको अपने पैसे खोने का डर भी नहीं होता. अगर आप कम समय के निवेश से मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ऐसे में पोस्ट ऑफिस में मौजूद इस शानदार स्कीम में पैसा लगा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे सिर्फ 3 साल में 10 लाख रुपये प्राप्‍त कर सकते हैं.

क्या है ये स्कीम

आपको पोस्‍ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट खुलवाना होगा. इस अकाउंट में आपको एक मुश्‍त 8 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा. इस स्‍कीम के तहत पोस्‍ट ऑफिस आपको सालाना 5.5% की दर से ब्‍याज देगी. इस हिसाब से सिर्फ 3 बाद ही आपको मेच्योरिटी पर 10 लाख रुपये से ज्‍यादा का रिटर्न मिलेगा. यानी कि आपको 3 साल में 1 लाख 51 हजार रुपये का ब्‍याज मिलेगा.

ऐसे करें प्रोसेस 

इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट अकाउंट या फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवाना होगा. इस स्कीम में आप 1,000 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई राशि तय नहीं की गई है. इस स्कीम में 10 साल से ज्‍यादा उम्र का व्यक्ति ही निवेश कर सकता है लेकिन, आपको बता दें कि नाबालिक बच्चे का खाता अपने माता-पिता की देखरेख में खुलता है. इस स्कीम में आप पैसे 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.

प्री मेच्योर विड्रॉल फैसिलिटी!

इस स्‍कीम का ये भी फायदा है कि अगर आपको अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाती है तो आप इन पैसों को निकाल भी सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसके लिए पोस्ट ऑफिस ने नियम बना रखे हैं. निवेश के 6 महीने के अंदर आपको निकासी की परमिशन नहीं मिलती है. वहीं 6 से 12 महीने के बीच रकम की निकासी पर आपको सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा. वहीं 2, 3 या 5 साल से पहले खाते से पैसों की निकास करते हैं तो आपके कुल ब्याज में से 2% राशि काट ली जाती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news