PPF Calculator: PPF न‍िवेशक ध्‍यान दें, इस खास ट्र‍िक से जमा करें पैसा; बन जाएंगे 1.5 करोड़ के मालिक
Advertisement

PPF Calculator: PPF न‍िवेशक ध्‍यान दें, इस खास ट्र‍िक से जमा करें पैसा; बन जाएंगे 1.5 करोड़ के मालिक

PPF: पीपीएफ में आपको आपको बेहतर र‍िटर्न के साथ ही टैक्स बचत का भी ऑप्‍शन म‍िलता है. लेकिन, इतना पॉपुलर होने के बाजवूद भी कई लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते. 

PPF Calculator: PPF न‍िवेशक ध्‍यान दें, इस खास ट्र‍िक से जमा करें पैसा; बन जाएंगे 1.5 करोड़ के मालिक

Public Provident Fund Interest Rate: सुरक्ष‍ित और बेहतर र‍िटर्न के ल‍िए पब्‍ल‍िक प्रॉव‍िडेंट फंड (Public Provident Fund) सबसे ज्‍यादा पसंद क‍िये जाने वाले व‍िकल्‍पों में से एक है. इसमें आपको बेहतर र‍िटर्न के साथ ही टैक्स बचत का भी ऑप्‍शन म‍िलता है. लेकिन, इतना पॉपुलर होने के बाजवूद भी कई लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते. ऐसे में, यद‍ि आपको पता चल जाए क‍ि पीपीएफ (PPF) पर ब्याज कैसे कैलकुलेट होता है तो आप ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं.

पीपीएफ की ब्‍याज दर में बदलाव की उम्‍मीद
प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से उम्‍मीद की जा रही थी पीपीएफ की ब्‍याज दर पर बदलाव होगा. लेक‍िन स‍ितंबर में खत्‍म त‍िमाही में पुरानी ब्‍याज दर में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया. सरकार ने 30 मार्च 2020 को ब्याज दर में कटौती की थी. उस समय PPF पर ब्याज दर घटाकर 7.1 प्रत‍िशत कर दी गई थी. यह अभी तक 7.1 प्रत‍िशत पर ही कायम है. अब इसमें द‍िसंबर में खत्‍म होने वाली त‍िमाही में बदलाव हो सकता है.

ऐसे बनेगा 1.5 करोड़ का फंड
PPF अकाउंट में आप एक साल में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. मान लीजिए, आप हर महीने 12,500 रुपये पीपीएफ अकाउंट में निवेश करते हैं. 15 साल में मैच्‍योरिटी के बाद आप अपने पीपीएफ अकाउंट को 5-5 साल के ब्‍लॉक में आगे बढ़ा सकते हैं. ऐसे में 30 साल के बाद आपके PPF अकाउंट का पूरा फंड 1.5 करोड़ से ज्‍यादा (1,54,50,911) हो जाएगा. इसमें आपका निवेश 45 लाख और ब्‍याज से इनकम करीब 1.09 करोड़ रुपये होगी.

25 साल में शुरू कर सकते हैं निवेश
आपको बता दें कि इस सरकारी स्‍कीम में जितनी जल्‍दी निवेश शुरू किया जाए, उसका उतना ही ज्‍यादा फायदा होता है. मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और आप पीपीएफ में सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 55 साल की उम्र यानी रिटायरमेंट से करीब 5 साल पहले ही करोड़पति बन सकते हैं.

PPF पर ब्‍याज कैलकुलेट करने का तरीका
PPF पर हर महीने ब्याज की गणना होती है. लेकिन ये खाते में वित्त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाता है. यानी हर महीने जो भी ब्याज आप कमाते हैं वो 31 मार्च को आपके PPF खाते में डाल दिया जाता है. हालांकि PPF खाते में पैसा कब जमा करना है इसकी कोई तय तारीख नहीं है. आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना तौर पर PPF में पैसा जमा कर सकते हैं.

PPF पर ज्यादा ब्याज पाने का तरीका
चलिए अब बताते हैं कि ब्याज की गणना कैसे होती है. PPF पर ब्याज की गणना हर महीने की 1 तारीख से लेकर 5 तारीख तक खाते में मौजूद रकम पर होती है. यानी अगर आपने किसी महीने की 5 तारीख तक PPF खाते में पैसा डाल दिया तो उस पैसे पर उसी महीने ब्याज मिल जाएगा, लेकिन अगर आपने 5 तारीख के बाद यानी मान लीजिए 6 तारीख को पैसा जमा किया तो जमा की गई रकम पर ब्याज अगले महीने मिलेगा.

PPF कैलकुलेशन का उदाहरण
इस PPF कैलकुलेशन का एक आसान से उदाहरण से समझते हैं. जिससे आपको ये पता चल जाएगा कि कैसे सही समय पर पैसा निवेश करके ज्यादा ब्याज पा सकते हैं. 

उदाहरण नंबर -1
मान लाजिए आपने 5 अप्रैल को अपने खाते में 50,000 रुपये जमा किए, 31 मार्च तक आपके खाते में पहले से ही 10 लाख रुपये मौजूद है. 5 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक आपके PPF खाते में कुल रकम हुई 10,50,000 रुपये, जो कि मिनिमम बैलेंस है. तो इस पर 7.1 परसेंट के हिसाब से मासिक ब्याज हुआ - (7.1%/12 X 1050000) = 6212 रुपये

उदाहरण नंबर-2 
अब मान लीजिए आपने 50000 रुपये की रकम 5 अप्रैल तक जमा नहीं की और इसके बाद 6 अप्रैल को जमा की. 5 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आपके खाते में मिनिमम बैलेंस रहेगा 10 लाख रुपये. इस पर 7.1 परसेंट के हिसाब से मासिक ब्याज कितना हुआ
(7.1%/12 X 10,00,000) = 5917 रुपये 

ऐसे पैसे जमा करने पर म‍िलेगा ज्यादा ब्याज
सोचिए, निवेश की राशि 50,000 ही है, लेकिन जमा करने के तरीके से ब्याज में फर्क आ गया. ऐसे में अगर आप PPF में अपने पैसे पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो इस ट्रिक को ध्यान में रखें और महीने की 5 तारीख तक पैसा जमा कर दें ताकि आपको उस महीने का ब्याज जरूर मिल जाए. एक्सपर्ट ये भी सलाह देते हैं कि PPF पर 1.5 लाख के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है, इसलिए अगर आप ये टैक्स छूट लेना चाहते हैं तो 1.5 लाख की पूरी रकम नया वित्त वर्ष शुरू होते ही 1 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच ही जमा कर दें. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो हर महीने की 5 तारीख तक पैसा जमा कर दें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news