सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में लगाएं 1 रुपये और पाएं 2 लाख का फायदा, ये रही डिटेल्स
X

सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में लगाएं 1 रुपये और पाएं 2 लाख का फायदा, ये रही डिटेल्स

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक ऐसी स्कीम है जिसमें हर महीने बस एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करके आप 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पा सकते हैं.

सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में लगाएं 1 रुपये और पाएं 2 लाख का फायदा, ये रही डिटेल्स

नई दिल्ली: Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से आम लोगों के हितों को ध्यान में रख कर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी एक ऐसी ही कारगर स्कीम है जिसके तहत हर महीने बस एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करके आपको 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पा सकते हैं. यह योजना बहुत कम प्रीमियम में जीवन बीमा देती है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

मई महीने में प्रीमियम

गौरतलब है कि कुछ साल पहले केंद्र सरकार ने बहुत कम प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. PMSBY का सालाना प्रीमियम बस 12 रुपये है. मई महीने के अंत में इसका प्रीमियम जमा किया जाता है. सबसे खास बात कि आपके बैंक खाते से 31 मई को यह राशि खुद ही कट जाती है. इसलिए ध्यान रखें कि अगर आपने PMSBY ली है तो अपना बैंक अकाउंट खाली न रखें.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी 2.30 लाख की बढ़ोतरी! जान लें पूरा गुणा-गणित

PMSBY के नियम और शर्ते

पीएमएसबीवाई योजना के लाभ (PMSBY Scheme Benefits) के लिए कुछ शर्तें दी गई है. इसका लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18-70 साल तय की गई है. इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र है यानी महीने का 1 रुपये मात्र. पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है इसलिए बैंक में बैलेंस जरूर रखें. इसके अलावा पॉलिसी खरीदते समय बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. इस योजना के तहत बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है.

ये भी पढ़ें- इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 4,000 रुपये, नई लिस्ट में तुरंत चेक करें अपना नाम

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई योजना को घर-घर पहुंचा रहे हैं. इसके लिए आप बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं. सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news