Zee Rozgar Samachar

बेटी की शादी में खर्च किए 550 करोड़, अब हुए दिवालिया; जानिए इस बिजनेसमैन की कहानी

 ब्रिटेन के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति लक्ष्मी मित्तल के भाई प्रमोद मित्तल दिवालिया हो गए हैं. उन्होंने कथित तौर पर लोगों को 2.5 बिलियन पाउंड का भुगतान किया. जिसके बाद वह ब्रिटेन के सबसे बड़े दिवालिया हो गए हैं. 

बेटी की शादी में खर्च किए 550 करोड़, अब हुए दिवालिया; जानिए इस बिजनेसमैन की कहानी
फाइल फोटो: प्रमोद मित्तल

नई दिल्ली: आदमी का वक्त बदलते देर नहीं लगती. दुनिया के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal) के भाई प्रमोद मित्तल (Pramod Mittal) दिवालिया हो गए हैं. प्रमोद मित्तल ने लेनदारों को 2.5 बिलियन पाउंड यानी 23,750 करोड़ रुपये चुकाए हैं, जिसके बाद वो दिवालिया हो चुके हैं. 

बेटी की शादी में खर्च किए 550 करोड़ रुपये 

प्रमोद मित्तल ने 2013 में अपनी बेटी सृष्टि की शादी की थी. ऐसा माना जाता है कि बार्सिलोना में हुई इस शादी पर 550 करोड़ रुपये खर्च किए थे. उनकी बेटी सृष्टि की शादी डच मूल के इन्वेस्टमेंट बैंकर गुलराज बहल से हुई थी. गौर करने वाली बात ये है कि उनके बड़े भाई लक्ष्मी मित्तल ने अपनी बेटी की शादी में जो खर्च किया था प्रमोद ने उससे भी 10 मिलियन पाउंड ज्यादा खर्च किया. लक्ष्मी मित्तल ने 2004 में अपनी बेटी की शादी की थी. ऐसा कहा जा रहा है कि लक्ष्मी मित्तल इस बार अपने भाई को इस विपदा से बाहर नहीं निकाल रहे हैं.

दिवालिया होने की कहानी 

प्रमोद मित्तल उत्तरी बोस्निया में मेटलर्जिकल कोक उत्पाद कंपनी ग्लोबल इस्पात कोकसना इंडस्ट्रिजा लुकावाक (Global Ispat Koksna Industrija Lukavac-GIKIL) के को-ओनर थे और इसके सुपरवाइजरी बोर्ड के प्रमुख थे. लेकिन उन्होंने इस कंपनी के कर्जों के लिए व्यक्तिगत गारंटी दी थी और यहीं से उनके बुरे दिन शुरू हो गये. साल 2013 में कंपनी करीब 16.6 करोड़ डॉलर का कर्ज भुगतान करने में विफल रही.

प्रमोद मित्तल को पिछले साल कंपनी के दो अधिकारियों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया था. भारत में भी सार्वजनिक कंपनी स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (STC) के साथ करीब 2,200 करोड़ रुपये की कथित जालसाजी में उनके ऊपर मनी लॉड्रिंग का केस चल रहा है.

'मेरी कोई आय नहीं, पत्नी खर्च चला रहीं'

प्रमोद मित्तल का कहना है कि अब उनके पास कोई आय का कोई जरिया नहीं है. मेरी पत्नी अपने खर्चे खुद उठाती हैं. हम दोनों के बैक खाते भी अलग अलग है. मुझे उनकी आमदनी के बारे में बहुत सीमित जानकारी है. मेरा हर महीने का करीब 2 हजार से 3 हजार पाउंड का खर्च मेरी पत्नी और परिवार के लोग चला रहे हैं. मेरी  दिवालिया प्रक्रिया का कानूनी खर्च भी दूसरे लोग उठा रहे हैं.

वो ये भी बताते हैं कि 7000 पाउंड के ज्वेलरी, 66,669 पाउंड के शेयर और भारत में 45 पाउंड की संपत्ति है. लेकिन वो अपने 94 वर्षीय पिता के 170 मिलियन पाउंड के कर्जदार हैं.  इसके अलावा, पत्नी संगीत के 1.1 मिलियन पाउंड, 30 वर्षीय बेटे के 2.4 मिलियन पाउंड और अपने साले अमित लोहिया के 1.1 मिलियन पाउंड के कर्जदार हैं. 

अनिल अंबानी से मिलती है प्रमोद मित्तल की कहानी

प्रमोद मित्तल की कहानी काफी कुछ अनिल अंबानी से मिलती है. अंबानी फैमिली की तरह ही दोनों भाइयों का 1994 में बंटवारा हुआ था. लक्ष्मी निवास मित्तल ने आर्सेलर मित्तल को दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी बना दिया. जबकि प्रमोद मित्तल के हिस्से में आई ग्लोबल स्टील होल्डिंग्स दिवालिया हो गई. जिस तरह मुकेश अंबानी ने छोटे भाई अनिल अंबानी की मदद की थी, ठीक वैसे ही सुनील मित्तल ने भी बड़े भाई होने का फर्ज निभाया था.

स्टेट ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (STC) के मामले में बड़े भाई लक्ष्मी मित्तल ने प्रमोद मित्तल को बचाया था. दरअसल प्रमोद मित्तल पर STC का 2210 करोड़ रुपये बकाया था. इस रकम को लक्ष्मी मित्तल ने चुकाया था, जिससे प्रमोद मित्तल कानूनी कार्रवाई से बच गए. उन्होंने इस मदद के लिए अपने बड़े भाई का शुक्रिया भी अदा किया. लेकिन इस बार लक्ष्मी मित्तल छोटे भाई को बचाने के लिए आगे नहीं आए.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.