सावधान! भूलकर भी Credit Card से न करें इन चीजों की Payment वरना हो सकती है सजा, जान लें RBI की Guidelines
Advertisement

सावधान! भूलकर भी Credit Card से न करें इन चीजों की Payment वरना हो सकती है सजा, जान लें RBI की Guidelines

Credit Card Update: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लगभग सभी करते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि क्रेडिट कार्ड से कुछ खास तरह की पेमेंट नहीं की जा सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड के जरिए कुछ खास पेमेंट्स पर रोक लगा रखी है. यहां देखें विस्तार से.

 

Prohibited Transactions On Credit Card

नई दिल्ली: Prohibited Transactions On Credit Card: कैशलेस होते भारत में क्रेडिट कार्ड (Credit Card In Hindi) का चलन लगातार बढ़ रहा है. आज के समय में ज्यादातर लोग शॉपिंग, ट्रेवलिंग जैसे कामों के लिए क्रेडिट कार्ड (Uses Of Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं. कई बार अकाउंट में पैसे नहीं होने की वजह से मुश्किल वक्त में लोग क्रेडिट कार्ड पर लोन भी लेते हैं. और सबसे खास बात कि अगर लोन की रकम ज्यादा बड़ी नहीं हो तो लोन आसानी से मिल भी जाता है.

  1. क्रेडिट कार्ड का चलन लगातार बढ़ रहा है
  2. क्रेडिट कार्ड से कुछ खास पेमेंट नहीं किया जा सकता है
  3. RBI ने क्रेडिट कार्ड से कुछ खास पेमेंट्स पर रोक लगा रखी हैं

क्रेडिट कार्ड से जुड़े खास नियम 

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल सभी करते हैं लेकिन इससे जुड़े कुछ नियम बहुत कम लोग जानते हैं. क्रेडिट कार्ड (Prohibited Transactions On Credit Card) का इस्तेमाल कुछ खास पेमेंट के लिए नहीं किया जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड से कुछ खास पेमेंट्स (Credit Card Payment) पर रोक लगा रखी है.

ये भी पढ़ें- अब इस सरकारी बीमा कंपनी के निजीकरण की तैयारी! मॉनसून सत्र में पेश किया जा सकता है बिल

VIDEO

क्रेडिट कार्ड से इनकी पेमेंट पर रोक

 RBI ने जिन जगहों पे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर रोक लगे है उनमें 1-फॉरेक्स ट्रेडिंग, 2-लॉटरी टिकटों की खरीद, 3-कॉल बैक सर्विसेज, 4-बैटिंग (सट्टेबाजी), 5-स्वीपस्टेक्स (घुड़दौड़ पर पैसा लगाना), 6-जुए से जुड़े ट्रांजेक्शन, 7-प्रतिबंधित मैगजीन्स की खरीद शामिल हैं.

SBI ने कस्टमर्स को किया ईमेल

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने अपने कस्टमर्स को ईमेल भेजकर आरबीआई की इस गाइडलाइंस की जानकारी दी है. इस मेल में कहा गया है कि कई विदेशी फॉरेक्स ट्रेडिंग मर्चेंट, कैसीनो, होटल और वेबसाइटें हैं जो प्रमुख रूप से उपरोक्त उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करती हैं और आपको इन सेवाओं के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने के लिए कहती हैं. लेकिन इसके पेमेंट क्रेडिट कार्ड से नहीं किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: इंतजार खत्म! खाते में आने वाले हैं 9वीं किस्त के 2000 रुपये, फटाफट चेक करें अपना नाम

जानें क्या है नियम

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (Foreign Exchange Management Act, 1999) और अन्य लागू नियमों के तहत, ऊपर बताई गई जगहों पर खरीद के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग सख्त वर्जित है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने विनियमों में कहा है कि इस दिशानिर्देश के उल्लंघन की स्थिति में, कार्डधारक (ऐड-ऑन कार्डधारक सहित) को दोषी ठहराया जाएगा और कार्डधारक को कार्ड रखने से वंचित भी किया जा सकता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news