Property News: नया घर खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें! वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान
Advertisement

Property News: नया घर खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें! वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Property in Noida: घर खरीदते समय होम लोन के अलावा भी आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है, जिससे आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े-

प्रॉपर्टी न्यूज अपडेट

Property News Today: बढ़ती महंगाई के बीच में आज के समय में फ्लैट खरीदना काफी मुश्किल हो गया है. अगर आप भी घर खरीदने जा रहे हैं या फिर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें, जिससे कि आपको बाद में परेशान न होना पड़े. आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताते हैं जिसका आपको घर खरीदते समय ध्यान देना चाहिए.

होम लोन के अलावा भी कई बातों का रखना होता है ध्यान
घर खरीदते समय होम लोन के अलावा भी आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है. आपको अपने घर की लोकेशन, फ्लैट का पजेशन, कारपेट और कवर्ड एरिया जैसी कई बातों पर फोकस करना चाहिए.

आइए आपको बताते हैं कि घर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

प्रॉपर्टी की कीमत
आपको सबसे पहले घर खरीदने के लिए एक बजट बनान होता है... कि आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं. अगर आपका बजट तय हो जाता है तो उसके बाद में आपको घर चुनना काफी आसान हो जाता है. इसके अलावा आपको आसपास के बिल्डर से भी रेट्स का पता लगाना चाहिए.

घर की लोकेशन
इसके बाद में आपको किस लोकेशन में घर लेना है या फिर आपके घर के आसपास किस तरह की सुविधाएं मिल रही हैं. आपकी रोजमर्रा के जरूरत की चीजें और कनेक्टिविटी की सुविधा कैसी है. इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए.

प्रॉपर्टी की कानूनी जानकारी
आपका घर जिस जमीन पर बना है उसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए यानी आपकी जमीन पूरी तरह से कानूनी झंझटों से मुक्त होनी चाहिए. इसके अलावा इस पर सभी तरह की मंजूरी भी होनी चाहिए. 

फ्लैट का कारपेट एरिया
आपको अपने घर का कारपेट एरिया भी देखना चाहिए क्योंकि प्रॉपर्टी के विज्ञापनों में ज्यादातर बिल्ट अप एरिया के बारे में जानकारी दी गई होती है. बिल्ट अप एरिए की तुलना में कारपेट एरिया 30 फीसदी तक कम होता है.बता दें बिल्ट अप एरिए में इसमें शाफ्ट, एलीवेटर स्पेस, सीढियां, दीवार की मोटाई जैसी चीजें भी शामिल होती है. 

पजेशन की तारीख का रखे ध्यान
आपके अपने घर के पजेशन की तारीख के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको घर कब तक मिलेगा. कई बार बिल्डर पजेशन देने में काफी समय लगा देते हैं. आम तौर पर बिल्डर आपसे छह महीने का ग्रेस पीरियड मांग सकता है, लेकिन उसके लिए भी वैध कारण होना चाहिए.

किस बैंक से ले रहे लोन
इसके अलावा आप किस बैंक से लोन ले रहे हैं इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए. साथ ही बिल्डर के प्रोजेक्ट में कौन-कौन से बैंक आपको लोन की सुविधा दे रही है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news