Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला के इन 6 मंत्रों ने लाखों लोगों को बनाया मालामाल, बड़े काम के हैं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11301710

Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला के इन 6 मंत्रों ने लाखों लोगों को बनाया मालामाल, बड़े काम के हैं ये टिप्स

Rakesh Jhunjhunwala Death: राकेश झुनझुनवाला भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन बाजार में उनकी बादशाहत और उनके इन्वेस्टमेंट के तरीके हमेशा मौजूद रहेंगे. उन्होंने समय-समय पर लोगों को शेयर बाजार में निवेश के कई मंत्र दिए. आइए जानते हैं ऐसे ही 6 मंत्र.

राकेश झुनझुनवाला

Rakesh Jhunjhunwala Death: भारतीय शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला अब हमारे बीच नहीं हैं. रविवार सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनकी मौत हो गई. वह काफी लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे. भारत के वॉरेन बफेट के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला बेशक हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन बाजार में उनकी बादशाहत और निवेश का उनका तरीका हमेशा लोगों के बीच रहेगा. उनका निवेश बाजार की चाल तय करता था. वह जिस कंपनी में नवेश करते थे उसके शेयर ऊपर चले जाते थे. उन्होंने लोगों को निवेश के संबंध में कई बार टिप्स भी दिए, जिन्हें फॉलो कर लाखों लोग मालामाल हुए हैं. आइए जानते हैं उनकी सफलता के मंत्र.

1. लॉन्ग टर्म पर फोकस

राकेश झुनझुनवाला हमेशा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की बात करते थे. वह मार्केट में आने वालों को कहते थे कि अगर यहां रहना है तो लंबी अवधि के लिए निवेश करें. वह कहते थे कि छोटी अवधि में ही मुनाफा कमाने की जगह निवेश को कई गुना बढ़ने के लिए समय देना चाहिए. झुनझुनवाला के मुताबिक, बाजार में पैसे को मेच्योर होने के लिए समय देना जरूरी है. वह निवेशकों से कहते थे कि बाजार में थोड़ा इंतजार करेंगे, तो रिटर्न निश्चित ही मिलेगा.

2. एक साथ सारी पूंजी न लगाएं

राकेश झुनझुनवाला हमेशा कहते थे कि कभी भी अपना सारा पैसा एक साथ बाजार में न लगाएं. हो सकता है कि आपके पास निवेश करने के लिए अच्छा पैसा हो, लेकिन सारा पैसा एक साथ न लगाएं. मुनाफा कमाने की चाह अच्छी है, लेकिन नियम यह कहता है कि थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट ही बेहतर रिटर्न की गारंटी देता है. वह सलाह देते थे कि किसी एक शेयर में पैसा लगाते वक्त अपनी निवेश रकम को हिस्सों में बांट लें और समय-समय पर खरीदारी करें. अगर शेयर में गिरावट आती है तो खरीदारी जारी रखें. इससे आपकी खरीद का औसत घट जाएगा.

3. कंपनी का कर्ज भी देखें 

राकेश झुनझुनवाला किसी भी कंपनी में निवेश से पहले यह जरूर देखते थे कि उस कंपनी पर कर्ज कितना है. यही सलाह वह दूसरों को भी देते थे कि पैसा लगाने से पहले उस कंपनी के डेब्ट के बारे में जरूर पता करें. शेयर मार्केट में यह देखना होता है कि कंपनियों पर कितना कर्ज है. अगर कर्ज कम है तो कंपनियों पर कैश का दबाव नहीं होगा, लेकिन, अगर कर्ज ज्यादा है तो कंपनी की वैल्यूएशन में कभी भी उतार-चढ़ाव आ सकता है.

4. कैश सरप्लस भी देखें

राकेश झुनझुनवाला के इस टिप्स ने भी कई लोगों को मालामाल किया. वह कहते थे कि शेयर मार्केट में अगर कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो जरूरी नहीं कि वह आपको अच्छा रिटर्न दे. ऐसे में निवेश से पहले कंपनी का बैकग्राउंड चेक करना जरूरी है. वह कहते थे कि इस बात को जरूर देखें कि कंपनी ने कितना डिविडेंड दिया है. डिविडेंड शेयर मार्केट में काफी महत्व रखता है. कंपनी अगर लंबे समय से नियमित तौर पर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उसके पास कैश की कमी नहीं है.

5. कीमत नहीं, वैल्यू पर दें ध्यान

राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि कभी भी कंपनी के शेयर की कीमत देखकर उसमें निवेश न करें. यह जरूरी नही कि जिस शेयर की कीमत अधिक है वह ज्यादा रिटर्न दे. कंपनी में निवेश से पहले उसके शेयर की कीमत नहीं, बल्कि उस कंपनी की वैल्यू देखें. अक्सर लोग ज्यादा कीमत वाले शेयर को खरीदने की गलती करते हैं, वह उसके पिछले प्रदर्शन को नहीं देखते. ऐसा कभी नहीं करना चाहिए.

6. दूसरों को देखकर पैसा न लगाएं

राकेश झुनझुनवाला अक्सर लोगों को सलाह देते थे कि शेयर मार्केट में कभी भी निवेश दूसरों को देखकर न करें. उनका कहना था कि शेयर बाजार में निवेश हमेशा सेफ नहीं होता. यहां रिटर्न बड़ा है तो रिस्क भी बड़ा है. इसलिए दूसरों को देखकर निवेश करने की जगह आप कंपनी के बारे में पूरा पता लगाएं और फिर उसमें निवेश करें. दूसरों को देखकर पैसा लगाने से इसलिए भी बचना चाहिए कि हो सकता है कि सामने वाले के पास अच्छा पैसा हो और वह घाटे को झेल ले, लेकिन आप पर सीमित पूंजी हो और वह डूब जाए तो दिक्कत हो सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news