Ratan Tata: एक नहीं चार बार हुआ प्‍यार, शादी भी करनी चाही...फ‍िर भी ज‍िंदगीभर कुंवारे क्‍यों रहे रतन टाटा?
Advertisement
trendingNow12466712

Ratan Tata: एक नहीं चार बार हुआ प्‍यार, शादी भी करनी चाही...फ‍िर भी ज‍िंदगीभर कुंवारे क्‍यों रहे रतन टाटा?

Ratan Tata Love Story: रतन टाटा को एक बार नहीं बल्‍क‍ि चार बार प्‍यार हुआ. पहला प्‍यार उन्‍हें चीन में हुआ लेक‍िन भारत-चीन जंग के बीच उन्‍हें भारत वापस आना पड़ा. इसके बाद लड़की के मां-बाप ने भी अपनी बेटी को भारत भेजने से इनकार कर द‍िया.

Ratan Tata: एक नहीं चार बार हुआ प्‍यार, शादी भी करनी चाही...फ‍िर भी ज‍िंदगीभर कुंवारे क्‍यों रहे रतन टाटा?

Ratan Tata Death: पैसा, सम्‍मान, शोहरत सब कुछ तो था रतन टाटा के पास...उन्‍हें एक एक्‍ट्रेस से मोहब्बत भी हुई लेक‍िन वो परवान नहीं चढ़ सकी. 86 की उम्र में दुन‍िया को अलव‍िदा कहने वाले रतन टाटा के बारे में अक्‍सर लोग पूछते थे क‍ि इतना बड़ा कारोबारी साम्राज्‍य होने के बाद भी वह ज‍िंदगीभर कुंवारे क्‍यों रहे? रतन टाटा ने अपनी ज‍िंदगी में हर वो चीज पाई, ज‍िसके बारे में कोई भी ख्‍वाब में ही सोच सकता है. लेक‍िन एक चीज का मलाल शायद उन्‍हें ज‍िंदगीभर रहा होगा. वो था उनका प्‍यार...टाटा को प्‍यार तो हुआ लेक‍िन वह अंजाम तक नहीं पहुंच सका. उन्‍होंने खुद इस बात का ज‍िक्र क‍िया क‍ि वह शादी करने चाहते थे लेक‍िन वक्‍त और हालात को शायद यह मंजूर नहीं था.

भारत-चीन जंग की भेंट चढ़ गया पहला प्‍यार

मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार रतन टाटा ने खुद एक बार इस बात का ज‍िक्र क‍िया था क‍ि लॉस एंजिल्स में उन्हें प्यार हुआ. लेकिन उस समय उनका प्‍यार 1962 के भारत-चीन जंग की भेंट चढ़ गया. वो लड़की से शादी करने वाले थे लेक‍िन दादी की तबीयत खराब होने के कारण उन्‍हें भारत वापस आना पड़ा. लड़की के माता-पिता ने रतन टाटा की प्रेम‍िका को उस समय भारत भेजने से साफ मना कर द‍िया और टाटा की मोहब्बत अधूरी रह गई. उनका नाम बॉलीवुड एक्‍ट्रेस स‍िमी ग्रेवाल (Simi Garewal) से जुड़ा था.

स‍िमी ग्रेवाल ने कुबूल की थी रतन टाटा से र‍िलेशन की बात
स‍िमी ग्रेवाल और रतन टाटा के संबंधों को लेकर तमाम मीड‍िया र‍िपोर्ट में अलग-अलग तरह की बातें कही जाती हैं. टाटा और स‍िमी ग्रेवाल के बीच र‍िलेशन की बात खुद स‍िमी ने एक इंटरव्‍यू में कुबूल की थी. र‍तन टाटा और स‍िमी ग्रेवाल ने एक-दूसरे को खूब डेट क‍िया. लेक‍िन यहां भी उनका र‍िश्‍ता मंज‍िल तक नहीं पहुंच सका. ज‍िंदगी के एक पड़ाव पर पहुंचकर दोनों के रास्‍ते अलग-अलग हो गए. सिमी ग्रेवाल ने इंटरव्‍यू के दौरान टाटा की विनम्रता को बड़े ही सम्‍मान से याद क‍िया. उन्होंने बताया था कि रतन टाटा के ल‍िए पैसे की कभी भी अहम‍ियत नहीं रही.

कैसे हुई दोनों की मुलाकात
रतन टाटा और स‍िमी ग्रेवाल की मुलाकात भी बड़ी ही द‍िलचस्‍प है. रतन टाटा व‍िदेश से अपनी पढ़ाई पूरी करके भारत लौटे, उस समय उनकी मुलाकात स‍िमी से हुई. कुछ मुलाकातों के बाद दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे और यह धीरे-धीरे प्‍यार में बदल गया. स‍िमी से जब इंटरव्‍यू में रतन टाटा और उनकी शादी नहीं होने के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा, वह बहुत अच्‍छे आदमी हैं. मैं आज भी उनका सम्‍मान करती हूं. क‍िसी कारण से हम दोनों अलग हो गए और शादी नहीं की. इंटरव्यू में सिमी ने टाटा को एक परफेक्शनिस्ट, मजाकिया और एक सच्चा जेंटलमैन कहा था.

चार बार र‍िलेशनश‍िप में आए टाटा
इंटरव्‍यू के दौरान स‍िमी ग्रेवाल ने रतन टाटा की खूब तारीफ की. उन्‍होंने उनकी तारीफ में कहा क‍ि वह एकदम परफेक्‍ट हैं. उनका सेंस ऑफ ह्यूमर भी कमाल है. उन्‍होंने संबंधों पर फोकस क‍िया. रतन टाटा एक-दो बार नहीं बल्‍क‍ि चार बार र‍िलेशनश‍िप में आए. लेक‍िन हर बार इस मामले में लक ने उनका साथ नहीं द‍िया. तमाम कोश‍िश के बाद भी जब चारों बार उनकी बात शादी तक नहीं पहुंच पाई तो उन्‍होंने इसके बाद कभी शादी नहीं की. बाद में स‍िमी ग्रेवाल की शादी रव‍ि मोहन से हुई. 

Trending news