Ration Card cancel list: राशन कार्डधारक हो जाइए अलर्ट, सरकार ने 2 करोड़ से ज्‍यादा कार्ड किए रद्द
Advertisement

Ration Card cancel list: राशन कार्डधारक हो जाइए अलर्ट, सरकार ने 2 करोड़ से ज्‍यादा कार्ड किए रद्द

Ration Card online Check: केंद्र सरकार ने देश भर में करोड़ों राशन कार्ड ( Modi Sarkar Ration Card ) को रद्द कर दिया है. इसके अलावा यूपी सरकार राशन( UP Sarkar Ration Card Verification) कार्डधारकों का वेरिफिकेशन भी करने वाली है. अगर आप भी फ्री राशन का फायदा ले रहे हैं तो तुरंत जान लें क्योंकि रद्द होने के बाद आपको ये सुविधा नहीं मिल सकेगी. सरकार इसकी जांच कर रही है.  

Ration Card cancel list: राशन कार्डधारक हो जाइए अलर्ट, सरकार ने 2 करोड़ से ज्‍यादा कार्ड किए रद्द

Free Ration Card List: राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) के लिए बड़ी खबर है. देशभर में इस समय फ्री राशन की सुविधा दी जा रही है और सरकार इस स्कीम को अगले 3 महीनों तक बढ़ाने का भी विचार कर रही है. प‍िछले द‍िनों संसद में सरकार ने बताया था क‍ि देश में 2017 से 2021 तक डुप्लीकेट, अपात्र और जाली 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द क‍िए है. इस फ्री राशन योजना में कई अपात्र लोगों ने इस सुविधा का फायदा लिया और अब राज्‍य सरकार ने कार्ड का वेरिफिकेशन  शुरू कर दिया है. इस बात को लेकर यूपी सरकार ने भी एक्‍शन लिया है. 

राशन कार्ड होंगे जारी  

उत्‍तर प्रदेश के फूड एंड सप्‍लाई कमि‍शनर मार्कडेय शाही (Markandey Shahi) ने सभी कलेक्‍टर और ज‍िला आपूर्त‍ि अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश द‍िए हैं. खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे की तरफ से बताया गया है कि लाभार्थ‍ियों द्वारा दी गई जानकारी समय-समय पर बदलती रहती है. इस संबंध में राशन कार्डों में अपात्र लोगों के नाम शामिल होने की श‍िकायतें समय-समय पर म‍िलती रहती हैं. अपात्र कार्ड धारकों के ल‍िए नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट 2013(National Food Security Act 2013) के तहत अभ‍ियान चलाया जाता है. अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों का वेर‍िफ‍िकेशन 30 दिन के अंदर पूरा किया जाएगा. अपात्र पाए जाने वाले लाभार्थ‍ियों की जगह पात्र लोगों को राशन कार्ड जारी किए जाएंगे. 

खाद्य विभाग की ओर से हो जाएगा रद्द

आपको बता दें अगर आपने अभी अपना राशन कार्ड न‍िरस्‍त नहीं कराया तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग की टीम इसे रद्द कर देगी. ऐसे लोगों के ख‍िलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

कार्ड के लिए नियम

अगर आपके पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा.

करोड़ों राशन कार्ड हुए रद्द  

सरकार समय-समय पर राशन कार्डों का वेर‍िफ‍िकेशन करती है. प‍िछले द‍िनों संसद में सरकार ने जानकारी में बताया क‍ि देश में 2017 से 2021 तक डुप्लीकेट, अपात्र और जाली 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द क‍िए. इसमें सबसे ज्‍यादा यूपी में लगभग 1 करोड़ 42 लाख कार्ड को रद्द किया गया. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news