Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों की लगी लॉटरी, नए आदेश को सुनकर खुशी से झूमे कार्डधारक
Advertisement
trendingNow11557752

Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों की लगी लॉटरी, नए आदेश को सुनकर खुशी से झूमे कार्डधारक

Ration Card Latest News: अगर आप भी राशन कार्ड को सरेंडर करने या रद्द कराने की खबर से परेशान हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. आपके लिए खुशखबरी है. सरकार की तरफ से बताया गया है क‍ि ऐसा कोई भी आदेश नहीं द‍िया गया है.

Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों की लगी लॉटरी, नए आदेश को सुनकर खुशी से झूमे कार्डधारक

Ration Card News: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकार से इसके जर‍िये फ्री राशन का फायदा उठाते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट और सोशल मीड‍िया पर यह दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए कहा जा रहा है. साथ ही सरकार अपात्रों से वसूली करने की भी सोच रही है. खबर में यह भी जानकारी दी गई थी क‍ि ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. अब इस पर सरकार की तरफ से बयान आया है.

क‍िसी तरह का आदेश नहीं द‍िया गया
यूपी सरकार की तरफ से ऐसी क‍िसी भी अफवाह पर लगाम लगाई गई है. प‍िछले द‍िनों लाभर्थ‍ियों के बीच यह खबर तेजी से फैल गई थी. इतना ही नहीं कुछ ज‍िलों में राशन कार्ड सरेंडर करने वालों की लाइनें भी देखी गईं. लेकिन अब सरकार की तरफ से राशन कार्ड को सरेंडर (Ration Card Surrender) करने या रद्द करने पर क‍िसी तरह का आदेश नहीं द‍िया गया है. यह पूरी तरह अफवाह है. सरकार के बयान के बाद लाखों लाभार्थियों को राहत मिली है. राज्य के खाद्य आयुक्त ने यह भी आदेश द‍िया क‍ि इस अफहाव को फैलाने वाले के ख‍िलाफ कार्रवाई की जाएगी.

भ्रामक रिपोर्ट प्रसारित हो रही
अफवाहों पर लगाम लगाते हुए राज्‍य खाद्य आयुक्त ने कहा क‍ि राशन कार्ड वेरिफिकेशन एक सामान्य प्रक्रिया है. यह सरकार की तरफ से समय-समय पर की जाती है. राशन कार्ड सरेंडर और पात्रता की नई शर्तों से जुड़ी भ्रामक रिपोर्ट प्रसारित हो रही है. साथ ही यह भी साफ हो गया क‍ि सरकार की तरफ से क‍िसी प्रकार की र‍िकवरी राशन की नहीं की जाएगी.

क्‍या है नियम
घरेलू राशन कार्डों की 'पात्रता / अपात्रता मानदंड 2014' में निर्धारित किया गया था. उसके बाद कोई परिवर्तन नहीं किया गया. इसके अलावा 2011 की जनगणना के आधार पर ही राशन कार्ड का आवंटन हुआ है. राशन कार्ड धारक को (Ration Card Holder) पक्का घर होने, बिजली कनेक्शन या एकमात्र हथियार लाइसेंस धारक या मोटर साइकिल मालिक होने और मुर्गी पालन / गाय पालन में लगे होने के आधार पर अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news