Bank: आज से बंद हो गया यह बड़ा बैंक, RBI ने कैंसिल किया लाइेंसस, ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर
Advertisement

Bank: आज से बंद हो गया यह बड़ा बैंक, RBI ने कैंसिल किया लाइेंसस, ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर

RBI: आज यानी 11 नवंबर, 2022 से यह बैंक बंद हो गया है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने बताया है कि जिन भी ग्राहकों का पैसा इस बैंक में है वह इससे पैसा नहीं निकाल पाएंगे.

Bank: आज से बंद हो गया यह बड़ा बैंक, RBI ने कैंसिल किया लाइेंसस, ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर

RBI Cancelled Bank License: अगर आप भी बैंक अकाउंट वाले हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़े बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड (Babaji Date Mahila Sahakari Bank Limited), यवतमाल, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि इस ऋणदाता के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं, जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है.

आरबीआई ने दी जानकारी 

बैंक की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के हवाले से रिजर्व बैंक ने कहा कि लगभग 79 प्रतिशत जमाकर्ता, जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (DICGC) से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं. आपको बता दें कि डीआईसीजीसी ने 16 अक्टूबर, 2022 तक पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 294.64 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है.

लाइसेंस रद्द करने का क्या है कारण?

आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, अपने लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड को ‘बैंकिंग’ का व्यवसाय करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें अन्य बातों के अलावा, उसे जमा राशि लेने और भुगतान करने से भी तत्काल प्रभाव से रोका जाना शामिल है.

ग्राहकों पर पड़ेगा असर!

रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा, और अगर बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार (11 नवंबर, 2022) को कारोबार बंद होने के बाद से बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं. 

Trending news