Paytm ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी, 15 मार्च के बाद भी ये यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे वॉलेट
Advertisement
trendingNow12144422

Paytm ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी, 15 मार्च के बाद भी ये यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे वॉलेट

RBI governor on Paytm: अगर आप भी पेटीएम यूजर हैं तो आपको 15 मार्च के बाद ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. वॉलेट का यूज करने वाले 85 प्रतिशत ग्राहक 15 मार्च के बाद भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Paytm ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी, 15 मार्च के बाद भी ये यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे वॉलेट

RBI on Paytm: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Resere Bank of India) ने पेटीएम ग्राहकों (Paytm user) को बड़ी राहत दी है. अगर आप भी पेटीएम यूजर हैं तो आपको 15 मार्च के बाद ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. वॉलेट का यूज करने वाले 85 प्रतिशत ग्राहक 15 मार्च के बाद भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले 80-85 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को नियामकीय कार्रवाई की वजह से किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, शेष यूजर को अपने ऐप को अन्य बैंकों से जोड़ने की सलाह दी गई है.

दूसरे बैंकों के साथ 15 मार्च तक जोड़े खाता

रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को किसी भी ग्राहक खाते में जमा या ‘टॉप-अप’ स्वीकार करने से रोक दिया गया था. दास ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े वॉलेट को अन्य बैंकों के साथ जोड़ने की समयसीमा 15 मार्च तय की गई है. उन्होंने समयसीमा आगे बढ़ाये जाने की संभावना से इनकार किया है. 

80 से 85 प्रतिशत ग्राहक दूसरे बैंकों से जुड़े हुए हैं

उन्होंने कहा कि 15 मार्च तक का दिया गया समय पर्याप्त है और इसे आगे बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि 80-85 प्रतिशत पेटीएम वॉलेट अन्य बैंकों से जुड़े हुए हैं और शेष 15 प्रतिशत को अन्य बैंकों से जुड़ने की सलाह दी गई है. 

आरबीआई फिनटेक कंपनियों को करता है सपोर्ट

एक न्यूज चैनल के साथ खास बातचीत में उन्होंने कहा है कि आरबीआई फिनटेक कंपनियों का पूरा समर्थन करता है और करता रहेगा... आरबीआई फिनटेक के विकास के लिए पूरी तरह तैयार है.’’ उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कोई व्यक्ति फेरारी का मालिक हो सकता है और उसे चला सकता है, लेकिन फिर भी उसे दुर्घटनाओं से बचने के लिए यातायात नियमों का पालन करना होगा. 

यह पूछे जाने पर कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) पेटीएम पेमेंट ऐप लाइसेंस पर कब निर्णय लेगा...? दास ने कहा कि आंतरिक जांच-पड़ताल के बाद ही इस संबंध में कदम उठाया जाना है. 

NPCI करेगा फैसला

दास ने कहा है कि जहां तक ​​आरबीआई का सवाल है, हमने उन्हें सूचित कर दिया है कि अगर एनपीसीआई पेटीएम पेमेंट ऐप को जारी रखने पर विचार करता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि हमारी कार्रवाई पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ थी. ऐप एनपीसीआई के पास है... एनपीसीआई इसपर विचार करेगा... मुझे लगता है कि उन्हें इस बारे में जल्द ही निर्णय करना चाहिए.

आर्थिक ग्रोथ पर बोले आरबीआई गवर्नर

आर्थिक वृद्धि के बारे में उन्होंने कहा है कि जीएसटी कलेक्शन, बिजली खपत, पीएमआई आदि के आधार पर हमारा मानना है कि चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि 5.9 प्रतिशत को पार कर जाएगी. दास ने कहा और जब यह होगा तो निश्चित रूप से सालाना वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत से अधिक होगी. इसकी काफी संभावना है कि चालू वर्ष में जीडीपी आंकड़ा आठ प्रतिशत के आसपास होगा.

उन्होंने यह भी कहा कि हाल की मौद्रिक नीति समीक्षा में अगले वित्त वर्ष के लिए वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है. महंगाई के बारे में दास ने कहा कि हाल के आंकड़े के अनुसार मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत रही है जो चार प्रतिशत के लक्ष्य से 1.10 प्रतिशत अधिक है. उन्होंने कहा कि हालांकि मुद्रास्फीति का रुख नरमी की ओर है और आरबीआई अब महंगाई को टिकाऊ आधार पर चार प्रतिशत पर लाने के लक्ष्य पर ध्यान दे रहा है.

इनपुट - एजेंसी के साथ

Trending news