1 जुलाई से आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे ये फैसले, RBI का क्रेडिट कार्ड पर फैसला, सिम कार्ड को लेकर बदले नियम
Advertisement
trendingNow12315921

1 जुलाई से आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे ये फैसले, RBI का क्रेडिट कार्ड पर फैसला, सिम कार्ड को लेकर बदले नियम

  1 जुलाई से आपके आसपास कई बदलाव हो गए हैं.

rules change

Rules Change from 1st July:  1 जुलाई से आपके आसपास कई बदलाव हो गए हैं. बदलाव आपकी जेब पर भारी पड़ने वाले हैं.  क्रेडिट कार्ड से लेकर बैंक अकाउंट, सिम कार्ड से लेकर एलपीजी सिलेंडर तक 1 जुलाई 2024 से कई बड़े बदलाव हो गए हैं.   इतना ही नहीं जुलाई में हीं पैसों से जुड़े कई और बदलाव होने की उम्मीद भी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई में ही पूर्ण बजट पेंश करेंगी तो वहीं इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की डेडलाइन भी खत्म हो रही है.  आईटीआर फाइलिंग, म्यूचुअल फंड और क्रेडिट कार्ड्स से जुड़े कई बदलाव इसी महीने हो रहे हैं.  

सिम कार्ड का नया नियम 

मोबाइल फोन यूजर्स 1 जुलाई से बड़े बदलवा हो रहे हैं. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सिम कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. ट्राई ने सिम कार्ड पोर्टेबिलिटी के नियम को बदल दिया है. 1 जुलाई से सिम कार्ड पोर्टेबिलिटी के नए नियम लागू हो गए हैं. ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियम को पहले से ज्यादा सख्त बना दिया है.  नए नियम के तहत नंबर पोर्ट कराने के लिए यूजर को पहले एक आवेदन जमा करना होगा, फिर मोबाइल नंबर यूजर्स को अपनी पहचान और सभी डिटेल्स को वेरिफाई कराना होगा. ओटीपी के जरिए नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिलेगी. नए नियम के तहत सिम कार्ड लेते वक्त यूजर्स को आवश्यक पहचान पत्र के साथ एड्रेस सर्टिफिकेट दिखाना होगा. इतना ही नहीं यूजर्स को बायोमेट्रिक विरेफिकेशन भी कराना होगा.  इतना ही नहीं ट्राई ने लॉकिंग पीरिएड को सात दिन तक बढ़ा दिया है.  

महंगा हुआ रिचार्ज 

जुलाई में मोबाइल पर बात करना महंगा हो गया है. मोबाइल रिचार्ज कराने पर ज्‍यादा पैसे देने होंगे. रिलायंस जियो, वोडाफोन-आईडिया और एयरटेल ने अपने टैरिफ बढा दिए हैं. 

क्रेडिट कार्ड का नया नियम 

 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नए नियम लागू हो गए हैं. आरबीआई के नए नियम के मुताबिक सभी बैंकों को क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए करना होगा. इस लिस्ट में HDFC, ICICI जैसे कई बैंक हैं, जिन्होंने अभी तक इन निर्देशों का पालन नहीं किया है. अभी तक सिर्फ 8 बैंकों ने ही बीबीपीएस पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है. ऐसे में उन बैंकों के ग्राहकों को परेशानी होगी, जिन्होंने अभी तक इसे एक्टिव नहीं किया है. 

महंगा हुआ क्रेडिट कार्ड  

इसके अलावा 1 जुलाई से एसबीआई के कई क्रेडिट कार्ड्स पर रिवार्ड प्वाइंट मिलने बंद हो जाएंगे.  वहीं 1 जुलाई से आईसीआईसीआई बैंक ने अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर सेवा शुल्कों में बदलाव करते हुए इसे बढ़ा दिया है. बैंक ने एमराल्ड प्राइवेट मेटल क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी कार्डों के लिए कार्ड ट्रांसफर शुल्क को 100 से बढ़ाकर 200 कर दिया गया है.

काम नहीं करेगा बैंक खाता 

पंजाब नेशनल ने 30 जून को उन बैंक खातों को बंद कर दिया है, जो बीते तीन सालों से एक्टिव नहीं है और उनमें कोई बैंक बैलेंस भी नहीं है. 1 जुलाई से ऐसे बैंक खाते काम नहीं करेंगे. बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि 30 अप्रैल 2024 तक जिन खातों को इस्तेमाल किए हुए 3 साल से अधिक का वक्त हो गया है उस तरह के खाते को 1 जुलाई से बंद कर दिया जाएगा.  

Trending news