डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में 20 पैसे मजबूत हुआ रुपया

डॉलर के मुकाबले 20 पैसे बढ़कर 69.75 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में 20 पैसे मजबूत हुआ रुपया
फाइल फोटो.

मुंबई: घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त और अमेरिकी मुद्रा में नरमी के बीच सोमवार को अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 20 पैसे बढ़कर 69.75 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से रुपये को समर्थन मिला. रुपया शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले बढ़कर 69.95 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

शेयर बाजार के पास मौजूद अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 119.60 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 1,199.40 करोड़ रुपये के शुद्ध खरीदार रहे.

वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीन की मुद्रा युआन में मजबूती बनी हुआ है. डॉलर के मुकाबले युआन 150 आधार अंकों की बढ़त के साथ 6.8482 पर है. 
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हाजिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में युआन को प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समता मूल्य से अधिकतम दो फीसदी कमजोर होने या मजबूत होने दिया जा सकता है. डॉलर के मुकाबले युआन का केंद्रीय समता मूल्य प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंक बाजार खुलने से पहले बाजार के विविध घटकों द्वारा पेश मूल्य के भारित औसत के बराबर होता है.

(इनपुट-एजेंसी)