1 जुलाई से ATM से कैश निकालना होगा महंगा, बदल गए बैंक के ये नियम
Advertisement

1 जुलाई से ATM से कैश निकालना होगा महंगा, बदल गए बैंक के ये नियम

SBI New Rule: स्टेट बैंक इंडिया ने अपने ATM और बैंक ब्रांच से पैसे निकालने के सर्विस चार्ज में फेरबदल कर दिया है. SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार नए चार्ज Chequebook), ट्रांसफर और अन्य नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन पर लागू किए जाएंगे.

SBI ATM New Rule

नई दिल्ली: SBI ATM New Rule: अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ग्राहक है तो ध्यान दें. ये खबर आपके काम की है. दरअसल, SBI बैंक ने अपने कई जरूरी नियमों में बदलाव किए हैं. स्टेट बैंक की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, ये नए नियम 1 जुलाई, 2021 से लागू होंगे जिसके बाद ATM से Cash Withdrawal और चेकबुक (Cheque Book) का इस्तेमाल करना महंगा साबित हो सकता है.

  1. एटीएम से कैश निकालना भी हुआ महंगा
  2. स्टेट बैंक के सर्विस चार्ज में हुए ये बसे बदलाव
  3. 1 जुलाई से देश के इस सबसे बड़े बैंक के कई नियमों में बदलाव होने वाला है
  4.  

सर्विस चार्ज में हुआ बदलाव

1 जुलाई 2021 से देश के सबसे बड़े बैंक SBI के कई नियमों में बदलाव होने वाला है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ATM और बैंक सर्विस के नियमों में कुछ चेंजेज किए हैं. इसके तहत अब ATM और बैंक ब्रांच से पैसे निकालने के सर्विस चार्ज में फेरबदल कर दिया है. SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर ये जानकारी दी गई. इसमें नए चार्ज Chequebook), ट्रांसफर और अन्य नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन पर लागू किए जाएंगे. बैंक के अनुसार सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे.

ये भी पढ़ें- डबल करना है पैसा? Post Office की इस स्कीम में मिल रही सरकारी गारंटी, जल्दी करें

VIDEO

एटीएम से कैश निकालना भी हुआ महंगा

SBI के BSBD कस्टमर को चार बार फ्री कैश निकालने की सुविधा दी गई है. लेकिन फ्री लिमिट खत्म होने के बाद बैंक ग्राहकों से चार्ज वसूलता है. 1 जुलाई के बाद,  ATM से नकद निकासी पर बैंक 15 रुपए के साथ जीएसटी चार्ज भी वसूल किया जाता है. कोरोना संकट के चलते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाताधारकों को राहत देते हुए कैश निकालने की सीमा को बढ़ा दिया है. ग्राहक अपने बचत खाते से दूसरी ब्रांच में जाकर विड्रॉल फॉर्म के जरिए 25,000 रुपए तक निकाल सकेंगे और चेक से दूसरी ब्रांच में जाकर भी 1 लाख रुपए तक निकाले जा सकते है.

स्टेट बैंक के सर्विस चार्ज में किए ये बदलाव

1. एसबीआई BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक फाइनेंशियर ईयर में 10 चेक की कॉपी मिलती है. अब 10 चेक वाली चेकबुक के चार्जेज देने होंगे. 10 चेक के पत्तों के लिए बैंक 40 रुपये और साथ में जीएसटी देना होगा.
2. इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये और जीएसटी देना होगा.
3. 25 चेक लीव के लिए बैंक 75 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा.
4. वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी.
5. बैंक BSBD खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

LIVE TV

Trending news