SBI Alert: 45 करोड़ ग्राहकों को किया सावधान, मोबाइल में सेव की ये जानकारी तो खाता होगा खाली!
Advertisement

SBI Alert: 45 करोड़ ग्राहकों को किया सावधान, मोबाइल में सेव की ये जानकारी तो खाता होगा खाली!

SBI Alert: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करीब 45 करोड़ ग्राहकों को सावधान किया है. ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) से सुविधाएं जरूर बेहतर हुई हों, लेकिन इसने खाताधारकों के लिए नई मुश्किलें भी खड़ी की हैं.

SBI ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: SBI Alert: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करीब 45 करोड़ ग्राहकों को सावधान किया है. ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) से सुविधाएं जरूर बेहतर हुई हों, लेकिन इसने खाताधारकों के लिए नई मुश्किलें भी खड़ी की हैं. देश में तेजी से बढ़ते डिजिटल फ्रॉड (Digital Fraud) को लेकर बैंक्स और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) भी समय समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते रहते हैं. 

बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड पर SBI ने किया सावधान

SBI ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को तेजी से बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड को लेकर सावधान किया है. आजकल बैंकिंग सुविधाएं ऐप के जरिए मोबाइल से ही हो रही हैं, लेकिन अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपनी बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां मोबाइल में सेव करके रखते हैं तो आपके लिए खतरे की घंटी है.

ये भी पढ़ें- Petrol Price Today 19 April 2021 Updates: आज भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में शांति, कच्चा तेल 66 डॉलर पर टिका

SBI ने जारी किया अलर्ट 

SBI की ओर से कहा गया है कि देशभर में तेजी से बढ़ते फ्रॉड के मामलों से सावधान रहने की जरूरत है. आपको कभी भी अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना चाहिए. SBI ने आगाह किया है कि अगर आपने अपना बैंकिंग PIN, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी और उसके पासवर्ड, CVV वगैरह मोबाइल में सेव करके रखते हैं ताकि उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल है, ऐसा कतई न करें.

इन सभी जानकारियों को अपने मोबाइल से तुरंत डिलीट कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे को ऑनलाइन फ्रॉड की आशंका है. SBI ने कहा है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए. कभी भी अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिग की जानकारी को फोन में सेव करके न रखें.

VIDEO

ऐसी गलती कभी न करें 

1. SBI ने कहा है कि अगर आप अपने मोबाइल में संवेदनशील बैंकिंग जानकारियां सेव करके रखते हैं तो ये जानकारियां लीक हो सकती है. 
2. इसके अलावा ATM कार्ड का बेहद सावधानी से इस्तेमाल करें, ATM नंबर, पासवर्ड और CVV की जानकारी किसी से भी शेयर न करें. अपना ATM किसी को भी इस्तेमाल नहीं करने दें. 
3. SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि बैंकिंग के लिए पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल कतई न करें. ये सुरक्षित नहीं है, इसमें आपकी निजी जानकारियां लीक होने का खतरा रहता है. इससे आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- अब Free में मिलेगा 5 लाख का Ayushman Card, मोदी सरकार ने फीस को कर दिया माफ

LIVE TV

Trending news