अब Free में मिलेगा 5 लाख का Ayushman Card, मोदी सरकार ने फीस को कर दिया माफ

अगर आप आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) के लाभार्थी हैं या फिर जल्द ही अपना पंजीकरण कराने जा रहे हैं तो मोदी सरकार ने आपको बड़ी राहत दी है. अब पात्रता कार्ड (Entitlement Card) को फ्री कर दिया गया है जबकि पहले इस पर 30 रुपये का शुल्क लगता था. मोदी सरकार के इस फैसले से गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 16, 2021, 19:20 PM IST
1/5

अब फ्री में मिलेगा आयुष्मान कार्ड

Now Ayushman card will be available for free

आयुष्मान योजना के लाभार्थी अब तक पात्रता कार्ड के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) से संपर्क करते थे, और ग्रामीण स्तर के ऑपरेटर को 30 रुपये के भुगतान के बाद कार्ड मिलता था. लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत पहली बार कार्ड लेना तो फ्री कर दिया गया है.

2/5

डुप्लीकेट कार्ड बनवाने पर देना होगा चार्ज

15 Rs fee to be given for making duplicate Ayushman card

लेकिन डुप्लीकेट कार्ड या दोबारा प्रिंट कराने पर 15 रुपये का भुगतान लाभार्थी को करना होगा.  ये कार्ड लाभार्थियों को Biometric Authentication के बाद दिया  जाएगा.

3/5

NHA और CSC में समझौते के बाद फैसला

Decision after agreement in NHA and CSC

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) और IT मंत्रालय के तहत आने वाले CSC के साथ समझौता होने के बाद केंद्र सरकार ने फीस माफी का ऐलान किया है. NHA एक सरकारी एजेंसी है, जो इस योजना का मैनेजमेंट देखती है, जबकि CSC निजी एजेंसी है जो इसके प्रॉडक्शन का काम संभालती है. पहली बार आयुष्मान कार्ड जारी होने पर NHA 20 रुपए का भुगतान CSC को करेगी. इस समझौते का मुख्य उद्देश्य योजना के तहत PVC आयुष्मान कार्ड तैयार करना है. इसके अलावा योजना के तहत सिस्टम को और बेहतर बनाना है.

4/5

लाभार्थियों को बड़ी राहत

Big relief to the ayushman card beneficiaries

NHA के CEO रामसेवक शर्मा के मुताबिक, आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए अब PVC कार्ड अनिवार्य नहीं होगा. जिन लाभार्थियों के पास पुराने कार्ड होंगे उसके आधार पर भी योजना का लाभ मिल सकेगा. PVC कार्ड के जरिए स्वास्थ्य अधिकारियों को लाभार्थियों की पहचान करने में आसानी होगी. साथ ही बिना किसी धांधली के जरूरतमंद लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल  सकेंगी.

5/5

क्या है आयुष्मान भारत योजना?

What is Ayushman Bharat Scheme?

आयुष्मान भारत योजना को मोदी सरकार ने 2017 में लॉन्च किया था. इस योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में मिलता है. अब तक इस योजना के तहत 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लाभार्थियों का इलाज हो चुका है. खास बात ये भी है कि आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी किसी भी निजी अस्पताल में भी जरूरत के मुताबिक इलाज करा सकते हैं.