SBI को करोड़ों ग्राहक ध्यान दें, 31 मार्च के बाद नहीं मिलेगा इन स्कीमों का फायदा
Advertisement

SBI को करोड़ों ग्राहक ध्यान दें, 31 मार्च के बाद नहीं मिलेगा इन स्कीमों का फायदा

SBI Special FD Scheme: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक ग्राहकों को एफडी (SBI FD) पर ज्यादा ब्याज का फायदा दे रहा है, लेकिन आप इसका फायदा सिर्फ 31 मार्च तक ले सकते हैं. 

SBI को करोड़ों ग्राहक ध्यान दें, 31 मार्च के बाद नहीं मिलेगा इन स्कीमों का फायदा

State Bank of India: एसबीआई की तरफ से ग्राहकों को कई खास सुविधाएं दी जाती हैं. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक ग्राहकों को एफडी (SBI FD) पर ज्यादा ब्याज का फायदा दे रहा है, लेकिन आप इसका फायदा सिर्फ 31 मार्च तक ले सकते हैं. एसबीआई की अमृत कलश स्कीम (SBI amrit kalash scheme) और वीकेयर स्कीम (SBI wecare scheme) का फायदा आप सिर्फ 31 तारीख तक ले सकते हैं.  अगर आपने अभी तक इस स्कीम में पैसा नहीं लगाया है तो अभी भी मौका है. इन स्कीमों में आपको 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज का फायदा मिलता है.

SBI अमृत कलश स्कीम (SBI Amrit Kalash Scheme)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को स्पेशल एफडी की सुविधा देता है. इस एफडी का नाम अमृत कलश है. इसमें निवेश करने ती आखिरी तारीख 31 मार्च है. इस स्कीम में 400 दिन की एफडी पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इसमें रिटर्न की भी गारंटी होती है. इस स्कीम में ब्याज का पैसा फिक्सड डिपॉजिट के मैच्योर होने पर ही दिया जाता है. मान लीजिए कि आपने 400 दिन के लिए फिक्सड डिपॉजिट कराया है और उससे पहले ही पैसा निकालते हैं तो जमा राशि निकालने पर 0.50 से 1 फीसदी तक राशि ब्याज जुर्माने के रूप में काट ली जाती है. 

SBI वीकेयर एफडी स्कीम (SBI We Care FD Scheme)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से वीकेयर स्कीम की सुविधा दी जा रही है, लेकिन आप इसका फायदा सिर्फ 31 मार्च तक ही ले सकते हैं. एसबीआई ग्राहकों को वीकेयर एफडी पर ज्यादा ब्याज का फायदा मिल रहा है. एसबीआई की इस स्कीम में 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 

यह एक तरह की डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट स्कीम है, जिसमें आप मिनिमम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए 2 करोड़ से कम का निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है. इसके साथ ही ब्याज का फायदा मैच्योरिटी पर मिलता है. 

मई 2020 में लॉन्च हुई थी स्कीम

एसबीआई वीकेयर सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम को मई 2020 में लॉन्च किया था, जिसको बाद में कई बार बढ़ाया जा चुका है. एसबीआई ने स्पेशल एफडी योजना शुरू की थी, जिसका उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सावधि जमा पर ज्यादा ब्याज प्रदान करना था. 

Trending news