SBI Freeze Account: एसबीआई ने आपका भी अकाउंट कर दिया बंद? यहां जानिए अनफ्रीज करने का तरीका
Advertisement
trendingNow11249438

SBI Freeze Account: एसबीआई ने आपका भी अकाउंट कर दिया बंद? यहां जानिए अनफ्रीज करने का तरीका

SBI Freeze Account: जुलाई में कई तरह के नियमों में बदलाव किए गए हैं. इन नियमों में बैंक खाते में ई-केवाईसी कराना जरूरी है. जुलाई में बैंक ने उन खातों को फ्रीज करने की बात कही थी जिसका केवाईसी पूरा नहीं हुआ है.

 

SBI Account Freeze

SBI Freeze Acoounts: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कई खातों को बंद कर दिया है. जिन ग्राहकों का खाता बंद हुआ है अब वो किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं. इसमें कई ग्राहक ऐसे भी हैं जिनका सैलरी अकाउंट SBI में है. ऐसे में, इनकी सैलरी अटकी हुई है और ग्राहक निकाल नहीं पा रहे हैं. दरअसल, बैंक ने उन अकाउंट को बंद किया है, जिनकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई थी. इसके बाद कई ग्राहकों ने सोशल मीडिया में अपने अकाउंट बंद होने के बारे में पोस्ट डाली है. अगर आपका भी खाता फ्रीज हुआ है तो आइये जानते हैं, कैसे आप इसे अनफ्रीज कर सकते हैं.

केवाईसी करना हुआ अनिवार्य

गौरतलब है कि बैंक ने जुलाई में कई बड़े नियमों में बदलाव किए गए हैं. इन नियमों में सबसे बड़ा नियम - बैंक खाते में ई-केवाईसी (KYC) कराना है. बैंक ने पहले भी जुलाई में बिना KYC वाले खातों को फ्रीज करने की बात कही थी. इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने बैंकों ने यह दिशा निर्देश दिए थे कि वह जल्द से जल्द सभी खातों का केवाईसी कराएं. दरअसल, लगातार बढ़ रहे बैंकिंग फ्रॉड के मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 

कैसे कराएं केवाईसी?

- केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपके पास पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) की कॉपी होना चाहिए.
-  इन दस्तावेजों के साथ आपको बैंक में जाकर एक केवाईसी फॉर्म फिल करना होगा.
- इसके साथ ही आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी जमा करना होगा.
- इसके बाद आपकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

अगर आपका KYC नहीं होगा तो इस बैंक किसी भी हाल में आपका खाता शुरू नहीं करेगी. गौरतलब है कि पहले बैंकों की तरफ से 10 साल में एक बार केवाईसी अपडेट होता था. लेकिन अब हर तीन साल अपडेशन हो रहा है. ऐसे में अगर आपने भी अब तक kyc नहीं करवाया है तो तुरंत करवा लें.

Trending news