SBI के करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए नई सुव‍िधा, अब घर पर ही म‍िल सकेंगी बैंक‍िंग सर्व‍िस
Advertisement

SBI के करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए नई सुव‍िधा, अब घर पर ही म‍िल सकेंगी बैंक‍िंग सर्व‍िस

Financial Inclusion: खारा ने कहा कि नई पहल के तहत शुरुआत में पांच बैंकिंग सर्व‍िस- कैश व‍िदड्रॉल, कैश ड‍िपॉज‍िट, फंड ट्रांसफर , बैलेंस इंक्‍वायरी और मि‍नी स्‍टेटमेंट उपलब्ध कराई जाएंगी.

 

SBI के करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए नई सुव‍िधा, अब घर पर ही म‍िल सकेंगी बैंक‍िंग सर्व‍िस

state bank of india: स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) ने ग्राहकों को घर तक बैंक की सुविधाएं उपलब्ध कराने के ल‍िए 'मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस' लॉन्च किया. इसके तहत, बैंक की तरफ से ग्राहकों के लिए पेश क‍िये गए हल्के उपकरण से व‍िभ‍िन्‍न बैंक सर्व‍िस ली जा सकेंगी. एसबीआई (SBI) चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि इस पहल का मकसद वित्तीय समावेश को सशक्त करना और आम लोगों तक जरूरी बैंक सेवाएं पहुंचाना है. यह पहल बैंक सर्व‍िस का लाभ उठाने में पहुंच और सुविधा बढ़ाने का हिस्सा है.

शुरुआत में पांच सुव‍िधाओं का लाभ म‍िलेगा
उन्‍होंने बताया क‍ि यह कदम ‘कियोस्क बैंकिंग’ को सीधे ग्राहकों तक लाता है. यह ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) एजेंटों को ज्‍यादा फ्लेग्‍जीब‍िल‍िटी देता है. इससे ग्राहकों, खासकर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने वाले, सीन‍ियर स‍िटीजन और विकलांगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी. खारा ने कहा कि नई पहल के तहत शुरुआत में पांच बैंकिंग सर्व‍िस- कैश व‍िदड्रॉल, कैश ड‍िपॉज‍िट, फंड ट्रांसफर , बैलेंस इंक्‍वायरी और मि‍नी स्‍टेटमेंट उपलब्ध कराई जाएंगी.

खारा ने बताया क‍ि ये सेवाएं बैंक के सीएसपी (CSP) पर होने वाले कुल लेन-देन का 75 प्रतिशत से ज्यादा हैं. उन्होंने कहा कि बैंक बाद में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत नामांकन, खाता खोलना और कार्ड-आधारित सर्व‍िस भी शुरू करने की योजनाएं बना रहा है. एसबीआई चेयरमैन ने कहा, 'हमारा लक्ष्य वित्तीय समावेशन की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए समाज के सभी वर्गों, खासकर बैंक रहित लोगों के लिए बैंक‍िंग सुविधाओं को सुलभ बनाना है.'

उन्‍होंने कहा, मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस की शुरुआत के साथ ग्राहकों को अपनी जगह पर लेनदेन करने का अनुभव होगा. यह तकनीक करोड़ों ग्राहकों को सुविधाजनक और डोरस्टेप बैंकिंग सर्व‍िस प्रदान करेगी.

Trending news