SBI खाताधारकों को झटका! Cash निकासी, Chequebook का इस्तेमाल महंगा, 1 जुलाई से लगेंगे नए चार्ज

SBI New Service Charges: State Bank of India के करोड़ों ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD) से जुड़े कई नियमों में बदलाव किया है.

SBI खाताधारकों को झटका! Cash निकासी, Chequebook का इस्तेमाल महंगा, 1 जुलाई से लगेंगे नए चार्ज

नई दिल्ली: SBI New Service Charges: State Bank of India के करोड़ों ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD) से जुड़े कई नियमों में बदलाव किया है. इन नियमों के बाद चेकबुक जारी करने और कैश निकासी को लेकर अब शुल्क देना होगा. 

SBI 1 जुलाई से लेगा कई सर्विसेज पर चार्ज

SBI के ये नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से लागू होंगे. आपको बता दें कि जीरो बैलेंस वाले बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) गरीबों के लिए खोला जाता है, अब उन्हें कई सेवाओं के लिए नए चार्ज देने होंगे, तो चलिए एक-एक करके समझते हैं क्या हैं वो चार्जेस. 

ये भी पढ़ें- Bank Alert: 31 मई से पहले आपके बैंक अकाउंट से कटेंगे 12 रुपये, होगा 2 लाख का फायदा

4 बार मुफ्त, इसके बाद कैश निकालने पर चार्ज 

1 जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारक ब्रांच या ATM से महीने में चार बार बिना शुल्क के पैसे निकाल सकेंगे, इसके बाद बैंक सभी कैश निकासियों पर चार्ज देन होगा, चाहे वो कैश SBI के ATM से निकाला गया हो या फिर गैर SBI से. ये चार्ज प्रति निकासी 15 रुपये प्लस GST होगा. याद रहे की ये सीमा ATM और ब्रांच को मिलाकर है. 

साल में 10 चेक मुफ्त, फिर देना होगा चार्ज

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को साल में एक ही चेकबुक फ्री मिलेगी जिसमें 10 चेक होंगे, इसके बाद अगर वो 10 चेक वाली नई चेकबुक चाहते हैं तो उन्हें 40 रुपये प्लस GST का शुल्क अदा करना होगा. अगर 25 चेक वाली नई चेकबुक चाहते हैं तो उन्हें 75 रुपये प्लस GST का भुगतान करना होगा. अगर कोई इमरजेंसी है और आपको तुरंत ही चेकबुक चाहिए तो 10 चेक वाली चेकबुक के लिए आपको 40 रुपये की बजाय 50 रुपये प्लस GST का पेमेंट करना होगा. लेकिन सीनियर सिटिजंस को चेकबुक पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. 

वित्तीय लेन-देन फिलहाल फ्री

SBI और गैर-SBI बैंक शाखाओं में BSBD खाताधारक अगर गैर-वित्तीय लेनदेन करते हैं तो उनसे किसी तरह का चार्ज नहीं वसूल जाएगा. अगर खाताधारक NEFT, RTGS जैसे माध्यमों से ट्रांजैक्शन करते हैं तो इस पर भी कोई शुल्क नहीं लगेगा.

BSBD खाते के बारे में जानिए

SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाता जीरो बैलेंस खाता होता है, जो समाज के गरीब वर्ग के लिए खोला जाता है. ताकि उन्हें बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ा जा  सके. इस अकाउंट पर ज्यादातर सेवाएं फ्री होती हैं, जैसे खाता निष्क्रिय है और दोबारा चालू कराना है तो इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होता, खाता अगर बंद करना है तो भी चार्ज नहीं लगता है.इन खाताधारकों को एक बेसिक Rupay ATM Debit Card भी मिलता है, जो एकदम फ्री होता है, इस पर कोई मेनटेनेंस चार्ज नहीं देना होता. जबकि सामान्य खातों पर मेनटेनेंस चार्ज लगता है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.