फायदे की खबर: SBI ने दोबारा घटाई ब्याज दरें, आपकी किस्तों में आने वाला है ये फर्क

श के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपनी ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है. इसका सीधा फायदा होम लोन (Home Loan) और ऑटो लोन (Auto Loan) की ईएमआई (EMI) पर पड़ेगा. 

फायदे की खबर: SBI ने दोबारा घटाई ब्याज दरें, आपकी किस्तों में आने वाला है ये फर्क
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पेट्रोल- डीजल की कीमतों में भले लगातार बढ़ोतरी हुई हो, लेकिन इस बीच एक फायदे वाली खबर भी आ गई है. देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपनी ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है. इसका सीधा फायदा होम लोन और ऑटो लोन की ईएमआई पर पड़ेगा. आपको अब कम किस्त चुकानी होगी.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बुधवार को कहा कि उसने कम अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 से लेकर 0.10 प्रतिशत तक कटौती की है. यह कटौती 10 जुलाई से लागू होगी. एसबीआई के जारी वक्तव्य में कहा गया है कि एमसीएलआर में यह कटौती तीन माह तक के लिये दिये जाने वाले कर्ज पर लागू होगी. इसका मकसद कर्ज उठाव और मांग को बढ़ावा देना है.

एमसीएलआर में की गई इस कटौती के बाद तीन माह तक की अवधि के कर्ज पर बैंक की ब्याज दर घटकर 6.65 प्रतिशत वार्षिक रह जायेगी. यह दर बैंक की बाहरी बेंचमार्क आधारित ब्याज दर (ईबीएलआर) के बराबर हो गई है. अब ग्राहकों को 30 साल के लिए लिए गए 25 लाख रुपए के लोन पर एमसीएलआर के तहत मासिक किस्त करीब 421 रुपए घट जाएगी.

ये भी पढ़ें: ये है वो नौजवान जिसे लगेगी देश की पहली कोरोना वैक्सीन, जानिए कौन है ये शख्स

स्टेट बैंक की एमसीएलआर दर में की गई यह लगातार 14वीं कटौती है. इस कटौती के बाद भी यह दर बाजार में सबसे कम है.

ये भी देखें-