पत्‍नी के नाम खोलें ये अकाउंट, हर माह कमाएं 44,793 रुपये
Advertisement

पत्‍नी के नाम खोलें ये अकाउंट, हर माह कमाएं 44,793 रुपये

यदि आप अपनी वाइफ को इंडिपेंडेट बनाया चाहते हैं तो सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके जरिए अकाउंट में हर माह इनकम आएगी. 

फाइल फोटो (जी मीडिया)

नई दिल्लीः  महंगाई का दौर है. अब हर कोई चाहता है कि उसके घर में जितने भी घर के सदस्य हैं कुछ न कुछ करते रहें लिहाजा इसीलिए आज के दौर के ज्यादातर पुरुष शादी के लिए एक वर्किंग पार्टनर की तलाश करते हैं. ऐसे में  पत्नी हाउस वाइफ है और इंडिपेंडेट बनाना चाहते हैं तो सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके जरिए पत्नी के अकाउंट में हर माह इनकम आएगी. 

दरअसल, आप National Pension Scheme (NPS) में निवेश करके अपनी पत्नी को आत्मनिर्भर बना सकते हैं. इस स्कीम के जरिए रेगुलर इनकम (Regular Income) का इंतजाम कर सकते हैं. 

पत्नी के नाम पर खोलें ऐसा खाता
पत्नी को इनडिपेंडेंट बनाने के लिए आप उसके नाम NPS अकाउंट खोल सकते हैं. NPS अकाउंट आपकी वाइफ को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा. साथ ही हर महीने उन्‍हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी प्राप्त होगी. NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी वाइफ को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. इससे आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेगी.

60 साल की उम्र में मैच्योर होगा NPS अकाउंट
आप NPS अकाउंट में अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. आप 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक NPS अकाउंट चलाते रहें.

हर माह मिलेंगे 45 हजार रुपए
आसान भाषा में समझिए जैसे कि वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का इनवेस्ट करते हैं तो उन्हें सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है. ऐसे में पत्नी के 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे. पत्नी को इसमें से लगभग 45 लाख रुपए मिल जाएंगे. इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपए के आसपास पेंशन मिलने लगेगी. यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी और आपके व परिवार का एक बेहतर भविष्य होगा. 

NPS स्कीम के मुख्य बिंदु
कितनी मिलेगी पेंशन
उम्र- 30 साल 
निवेश की कुल अवधि- 30 साल 
मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये 
निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 फीसदी 
कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपये मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं.
44,79,388 रुपये एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम.
67,19,083 रुपये अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी
मंथली पेंशन- 44,793 रुपए

VIDEO

Trending news