विदेश निवेश बढ़ने से शेयर बाजार में तेजी का रुख

विदेशी निवेश बढ़ने और देश का व्यापार घाटा कम होने से हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार हरे निशान के साथ खुला. बंबई शेयर बाजार (BSE) का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 230 अंक चढ़ा जबकि निफ्टी 11,500 अंक के करीब पहुंच गया.

विदेश निवेश बढ़ने से शेयर बाजार में तेजी का रुख

मुंबई : विदेशी निवेश बढ़ने और देश का व्यापार घाटा कम होने से हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार हरे निशान के साथ खुला. बंबई शेयर बाजार (BSE) का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 230 अंक चढ़ा जबकि निफ्टी 11,500 अंक के करीब पहुंच गया. कारोबारियों ने कहा कि अन्य एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख से भी घरेलू शेयर बाजार को समर्थन मिला. कारोबारी सत्र के दौरान करीब 12 बजे 30 शेयर वाला सेंसेक्स 13.99 की तेजी के साथ 38,038 के स्तर पर कारोबार करते देखा गया. लगभग इसी समय निफ्टी 6.75 बढ़कर 11,433.60 अंक के स्तर पर देखा गया.

निवेशकों की धारणा को मजबूती मिली
निर्यातकों के अनुसार व्यापार घाटा कम होने और विदेशी पूंजी के निरंतर निवेश से निवेशकों की धारणा को बल मिला है. वाणिज्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश के निर्यात में फरवरी माह के दौरान 2.44 प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज की गई लेकिन सोना और पेट्रोलियम पदार्थों का आयात घटने से माह के दौरान व्यापार घाटा कम होकर 9.6 अरब डालर पर सिमट गया.

बंबई शेयर बाजार के मौजूद प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थात निवेशकों (एफआईआई) ने शुद्ध रूप से 4,323.49 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 2,130.36 रुपये रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे.