Share Market में न‍िवेश से पहले पढ़ लें ये ट‍िप्‍स, बाजार की चाल समझने में होगी आसानी
Advertisement

Share Market में न‍िवेश से पहले पढ़ लें ये ट‍िप्‍स, बाजार की चाल समझने में होगी आसानी

Stock Market Tips: ग्‍लोबल मार्केट के असर से बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में भी तेजी आने की उम्‍मीद की जा रही है. इससे पहले दो द‍िन की तेजी के बाद भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ.

Share Market में न‍िवेश से पहले पढ़ लें ये ट‍िप्‍स, बाजार की चाल समझने में होगी आसानी

Share Market Tips: अमेर‍िकी शेयर बाजार में लगातार तीसरी द‍िन तेजी द‍िखाई दी. यह 104 अंक के उछाल के साथ बंद हुआ. नैस्डैक में 0.27 प्रत‍िशत और S&P 500 में 0.07 प्रत‍िशत की गिरावट रही. एशियाई बाजार में कोरिया के कोस्पी में 1.35 प्रत‍िशत की तेजी और जापान के निक्केई में खास हलचल नहीं देखी गई. ग्‍लोबल मार्केट के असर से बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में भी तेजी आने की उम्‍मीद की जा रही है. इससे पहले दो द‍िन की तेजी के बाद भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ.

न‍िफ्टी ट्रेड प्‍लान बनाने के ल‍िए महत्‍वपूर्ण सुझाव
मंगलवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 37 अंक चढ़कर 60,978.75 अंक पर बंद हुआ. वहीं, 50 शेयर पर आधारित एनएसई निफ्टी उतार-चढ़ाव के बाद 18,118.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ. आज बाजार की वीकली एक्‍सपायरी (Weekly Expiry) भी है. र‍िसर्च एनाल‍िस्‍ट गौरव शर्मा ने आने इस सप्‍ताह के ल‍िए न‍िवेशकों को न‍िफ्टी ट्रेड प्‍लान बनाने के ल‍िए 5 महत्‍वपूर्ण सुझाव द‍िए हैं.

1. यह नोट‍िस क‍िया गया है क‍ि डेली निफ्टी ऑप्शंस शुरुआती तेजी के बाद अपना प्रीम‍ियम खो रहे हैं. इससे यह साफ है क‍ि सेलर कम प्रीमियम पर भी बिक्री कर रहे हैं, यानी वे 18050 से 18150 तक की रेंज की ही उम्मीद कर रहे हैं.
2. रेंज ब्रेकआउट के लिए मंगलवार को कोश‍िश हुई लेक‍िन यह सफल नहीं हो पाई. लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए था क‍ि बैंक निफ्टी और निफ्टी के शेयरों ने अपना बेस नहीं खोया और क्रमश: 42500 व 30200 के ऊपर बंद होने की कोश‍िश की.
3. अमेर‍िकी और यूरोपीय मार्केट से म‍िले म‍िले-जुले संकेत म‍िल रहे हैं. इसका मतलब यह है क‍ि इन दोनों में से क‍िसी एक से ट्र‍िगर आना चाह‍िए.
4. कल यानी गुरुवार को राष्ट्रीय अवकाश है और अमेरिका की बड़ी कंपनियों के परिणाम आने वाले हैं. ऐसे में यह संभावना है कि राइटर्स अपनी स्थिति को एडजस्‍ट कर सकते हैं और इसका असर बाजार में द‍िखाई दे सकता है.
5. आने वाले सप्‍ताह में यून‍ियन बजट सबसे बड़ा इवेंट है, इसल‍िए कई न‍िवेशक इस दौरान बाजार में न‍िवेश करने की सोच रहे हैं. यह हाई लेवल पर प्रॉफ‍िट बुक करने का मौका हो सकता है.

(डिस्‍क्‍लेमर: जी न्‍यूज आपको क‍िसी शेयर में निवेश की सलाह नहीं देता. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news