6 जरूरी ऑनलाइन सेवाएं जो लॉकडाउन में भी आपके लिए सेल्फ आइसोलेशन को बना रही हैं आसान
Advertisement

6 जरूरी ऑनलाइन सेवाएं जो लॉकडाउन में भी आपके लिए सेल्फ आइसोलेशन को बना रही हैं आसान

देश भर में लागू लॉकडाउन के बीच आपको अपने घरों में ही रहना है. आप अपने घर से कहीं बाहर नहीं जा सकते क्योंकि सेल्फ क्वारंटीन करके ही कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. देश भर में लागू लॉकडाउन के बीच आपको अपने घरों में ही रहना है. आप अपने घर से कहीं बाहर नहीं जा सकते क्योंकि सेल्फ क्वारंटीन करके ही कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाया जा सकता है. हालांकि ये बहुत मुश्किल काम है, पर इस वक्त को आसान बनाना भी हमारा ही काम है. इस वक्त हम उन सभी सेवाओं को शुक्रिया कह सकते हैं, जो लगातार बिना थके हमारे लिए काम कर रही हैं और हमारे इस लॉकडाउन पीरियड को आसान बना रही हैं. 

ऑनलाइन ग्रॉसरीज

जरूरी चीजें जैसे कि दूध, अंडे, फल और सब्जियां ये सब हम रोज ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ये जल्दी खराब हो जाने वाली वस्तुएं हैं. चूंकि घर से बाहर निकलना अभी सही नहीं है, ऐसे में कुछ एप बेस्ड सेवाएं जैसे कि मिल्क बास्केट, बिग बास्केट और कंट्री डिलाइट हमें ये सभी जरूरी चीजें उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि हमें कोई परेशानी न हो सके. ये सातों दिन, 24 घंटे हमारे लिए काम कर रहे हैं. इनकी वजह से ही लॉकडाउन के समय में भी हमें सभी चीजें हमारे दरवाजे पर आसानी से डिलिवर हो पा रही हैं.

ये सेवाएं मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली एनसीआर जैसे शहरों में उपलब्ध हैं. इसके लिए आप इनकी वेबसाइट पर जाकर सभी सर्विसेज की ज्यादा ​जानकारी ​ले सकते हैं.

इजी मोबाइल रिचार्ज

fallback

इस वक्त आपका ज्यादातर वक्त या तो वर्क फ्रॉम होम में बीतता है या फिर खाली वक्त में आप ​कोई टीवी शो या फिल्म देखते हैं. इन सभी कामों के लिए आपको मोबाइल टॉप अप और डेटा बैलेंस की भी जरूरत होती है.

ऐसे वक्त में एयरटेल, अपने एयरटेल थैंक्स एप के जरिए आपको सेवाएं उपलब्ध करा रहा है, जिससे आप पूरी दुनिया से आसानी से जुड़े रह सकें. एयरटेल ने अपनी सभी रिचार्जिंग सर्विसेज को डिस्टेंस फ्रेंडली बना दिया है. इसके ​जरिए आप अपने डेटा कार्ड, डीटीएच और दूसरी एयरटेल सर्विसेज को एप के जरिए बस कुछ क्लिक्स से आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा ये एप आपको यूटिलिटी बिल्स के भुगतान और मनी ट्रांसफर की सुविधा भी उपलब्ध कराता है. इस वीडियो से जानें कि आप या आपके अलावा कोई जरूरतमंद कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं:

ई—रिटेल

लंबे समय से हम Amazon, Flipkart और Snapdeal जैसी ई—कॉमर्स कंपनियों पर निर्भर हैं. और इसकी वजह भी है क्योंकि इनके जरिए हमें अपनी जरूरी चीजें समय से ठीक हमारे दरवाजे तक उपलब्ध हो पाती हैं. हालांकि फिलहाल low-priority प्रोडक्ट्स के लिए इन कंपनियों ने अस्थाई रूप से सेवाएं बंद की हुई हैं. लेकिन घरेलू जरूरतों की चीजें जैसे खाना—पीने से लेकर हेल्थेकयर और हाइजीन से जुड़े प्रोडक्ट्स की डिलिवरी इस मुश्किल वक्त में भी ये कंपनियां आपके लिए कर रही हैं.

ऑनलाइन सर्विसेज मेडिसिन

इस घड़ी में लोकल ​मेडिकल स्टोर भी मुश्किल से ही अपनी सेवाएं दे पा रहे हैं. और इसमें भी ये जरूरी नहीं कि जो दवा आपको चाहिए, वो उनके स्टॉक में हो. लेकिन Medlife और PharmEasy जैसे ऑनलाइन मेडिकल स्टोर्स आपको ऐसे वक्त में भी दवाइयां उपलब्ध करा रहे हैं.

सिर्फ दवाइयां ही नहीं, ये आपको मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध करा रहे हैं. जो अभी के वक्त में सबसे जरूरी चीजों में शामिल है. इसके अलावा डायगनॉस्टिक किट, पर्सनल केयर आइटम जैसी सभी चीजें आपको सेल्फ क्वारंटीन के समय में  इनके जरिए आसानी से मिल पा रही हैं. 

हेल्थ एंड फिटनेस

सेल्फ क्वारंटीन का मतलब ये नहीं है कि आप अपने डेली वर्कआउट को मिस कर दें. दरअसल, इस वक्त फिट रहने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. चूंकि अभी हम किसी तरह की आउटडोर एक्टिविटी नहीं कर रहे. ऐसे में हमें अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूर हो जाता है. पॉपुलर हेल्थ और फिटनेस ब्रांड Cure.Fit, इस महामारी के समय में भी online live classes उपलब्ध करवा रहा हैं. इस एप के जरिए आप घर पर ही खुद को फिट रख सकते हैं.

ऑनलाइन एजुकेशन

ये वक्त ऐसा है जब हर कोई अपने घरों में बंद है. ऐसे में कई ऑनलाइन एजुकेशन और upskilling websites ऐसे कोर्स उपलब्ध करा रही हैं, जिससे लोग अपने खाली समय का इस्तेमाल बेहतर ढंग से कर सकें. इससे सबसे ज्यादा मदद स्कूलों और यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स को मिल रही है. IIM Bangalore, IAEA, Shaw Academy जैसे कई तरह के ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध हैं. अगर आप एयरटेल यूजर हैं, तो शॉ एकेडमी के सभी ऑनलाइन कोर्सेज की सेवाएं फ्री में ले सकते हैं.

ऑनलाइन सर्विसेज फिलहाल हमारे लिए वरदान की तरह हैं. तो अभी के लिए आप अपने घरों में सुरक्षित रहें और इन ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उठाएं. कोविड-19 से लड़ने का फिलहाल यही रास्ता है.

ये भी देखें-

Trending news