UAE के पहले मंदिर से है पटना के महात्मा गांधी सेतु-अटल टनल और चिनाब ब्रिज का संबंध, चौंक गए ना!
Advertisement
trendingNow12112363

UAE के पहले मंदिर से है पटना के महात्मा गांधी सेतु-अटल टनल और चिनाब ब्रिज का संबंध, चौंक गए ना!

Shapoorji Pallonji Group: पीएम मोदी (PM Modi) ने अबू धाबी में अक्षरधाम मंदिर (Abu Dhabi Hindu Mandir) का उद्घाटन बुधवार को किया है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस मंदिर का निर्माण किस कंपनी ने किया है... शायद ही आप यह जानते होंगे.

UAE के पहले मंदिर से है पटना के महात्मा गांधी सेतु-अटल टनल और चिनाब ब्रिज का संबंध, चौंक गए ना!

SP Group Company: पीएम मोदी (PM Modi) ने अबू धाबी में अक्षरधाम मंदिर (Abu Dhabi Hindu Mandir) का उद्घाटन बुधवार को किया है. पहली बार किसी अरब देश में हिंदू मंदिर का निर्माण किया गया है. यह मंदिर 27 एकड़ में बना है और इसके निर्माण में करीब 6 साल का समय लगा है. अगर खर्च की बात की जाए तो इसको बनाने में कुल 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इस मंदिर का निर्माण किस कंपनी ने किया है... शायद ही आप यह जानते होंगे.

इस मंदिर का निर्माण कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी शापूरजी पलौंजी के द्वारा किया गया है. इस कंपनी ने भारत के साथ ही विदेशों में कई बड़े-बड़े निर्माण किए हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस कंपनी ने भारत में कौन सी बिल्डिंगों का कंस्ट्रक्शन किया है-

>> महात्मा गांधी सेतु 
>> नागपुर मेट्रो 
>> कानपुर मेट्रो
>> अटल टनल
>> चिनाब रेलवे ब्रिज
>> अन्नाराम बैराज 
>> ईस्ट-बेस्ट मेट्रो
>> महाराष्ट्र समृद्धी महामार्ग
>> जम्मू-उद्धमपुर हाइवे
>> बाराखंबा अंडरग्राउंड स्टेशन
>> जुआरी ब्रिज

1865 में हुई थी कंपनी की स्थापना

अगर मंदिर का निर्माण करने वाली कंपनी शापूरजी पलौंजी की बात की जाए तो इसकी स्थापना साल 1865 में पलौंजी मिस्त्री के द्वारा की गई थी. फिलहाइल इस समय पलौंजी ग्रुप में कई कंस्ट्रकशन कंपनियां शामिल हैं. इनमें एसपी इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन, फोर्ब्स एंड कंपनी और अफकॉन्स इन्फ्रा शामिल हैं.

टाटा ग्रुप के पास भी है 18.4 फीसदी हिस्सेदारी

इसके अलावा टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के पास भी इस कंपनी की करीब 18.4 फीसदी हिस्सेदारी है. बता दें पहले साइरस मिस्त्री को कुछ समय के लिए टाटा संस का चेयरमैन भी बनाया गया था, लेकिन बात में कई तरह के मदभेदों के चलते उनको यह पद छोड़ना पड़ा था. पिछले साल एक दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की डेथ हो गई. 

एसपी इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन कंपनी

एसपी इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन कंपनी शापूरजी पलौंजी का ही डिवीजन है. इस कंपनी के पास देश के साथ ही विदेशनों में भी कई प्रोजेक्ट्स है. विदेश में प्रोजेक्ट्स बनाने वाली यह पहली इंडियन कंपनी थी. इस कंपनी ने फिलहाल भारत में कई हॉस्पिटल, होटल, ऑफिस और बिल्डिंगों का निर्माण किया है. 

किस संस्था ने कराया मंदिर का निर्माण?

यह मंदिर सभी धर्मों के लिए खुला है और BAPS स्वामीनारायण संस्था की तरफ से इस मंदिर का निर्माण कराया गया है. यह भारत की संस्कृति,  वास्तुकला और मूर्तिकला को दिखाता है. इस मंदिर को सदियों पुराने ग्रंथों के अनुरूप बनाया गया है. इसमें 7 शिखर और 7 अमीरातों को भी दर्शाया गया है. 

रियल एस्टेट की दिग्गज कंपनी

यह देश की रियल एस्टेट सेक्टर की दिग्गज कंपनी है. यह कंपनी देश में 13 मिलियन स्क्वायर फीट से अधिक रेजिडेंशियल और छह मिलियन स्क्वायर फीट से अधिक कमर्शियल प्रॉपर्टीज बनाने का काम कर चुकी है. कंपनी ने पुणे, गुरुग्राम, बेंगलुरु, ठाणे, कोलकाता और मुंबई में कई तरह के प्रोजेक्ट्स बनाए हैं. 

Trending news