Stray Animals: किसानों के लिए खुशखबरी, इस स्‍प्रे से आवारा पशु और कीडे़- मकोड़े भागेंगे खेत से दूर
Advertisement

Stray Animals: किसानों के लिए खुशखबरी, इस स्‍प्रे से आवारा पशु और कीडे़- मकोड़े भागेंगे खेत से दूर

Kisan News: तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय की टीम ने ऐसा स्‍प्रे बनाया है जिससे किसानों को बहुत फायदा हो सकता है. इनके द्वारा बनाए गए स्‍प्रे के छिड़काव  से खेतों में पशु भी नहीं आएंगे और फसल में कीडे़- मकोड़े भी नहीं पड़ेंगे.   

 

Stray Animals: किसानों के लिए खुशखबरी, इस स्‍प्रे से आवारा पशु और कीडे़- मकोड़े भागेंगे खेत से दूर

Agriculture News: खुले खेत होने की वजह से किसानों को नुकसान  झेलना पड़ता है. कई बार आवारा पशुओं की वजह से पूरी फसल बर्बाद हो जाती है. इन आवारा पशुओं का आतंक (Stray Animals Problem in Crop) उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश और राजस्थान से लेकर बुंदेलखंड और महाराष्ट्र तक फैला हुआ है. इस समस्‍या से निजात पाने के लिए किसानों को खेतों के चारों तरफ बाड़बंदी (Bio Fencing) करना होती है.   

कीडे़- मकोड़े से लेकर पशुओं तक की समस्‍या होगी खत्‍म 

ये एक बायो स्प्रे है, जिसे खेतों में छिड़कने से फसल पर कीडे़- मकोड़े भी नहीं आएंगे और कवक रोग की आशंका भी खत्‍म हो जायेगी. दरअसल हर्बोलिव+ बायो स्प्रे छिड़कने पर फसल की खुशबू धीमी या कम हो जाती है, जिससे पशु उस और आकर्षित नहीं होते. इससे खेतों की फसल अच्‍छी बनी हुई होती है, साथ ही जंगली जानवरों की भी टेंशन नहीं होगी.

जंगली जानवर अब नहीं आते खेतों में 

इस स्‍प्रे को तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयंबटूर (TNAU) और वहीं के एक स्टार्टअप ने टेस्टिंग के बाद तैयार किया है. ये हर्बोलिव और बायो स्प्रे का छिड़काव करने से कई इलाकों में जंगली जानवर, छुट्टा और आवारा पशुओं की समस्या को कम करने में फायदा मिला है. इन इलाकों में नीलगाय, शाही, जंगली सूअर, मोर जैसे जानवर और पक्षी खेतों में घुसकर फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे किसानों को लगभग 30 प्रतिशत से 40 प्रतिशत तक का नुकसान उठाना पड़ता है.

उत्‍तर प्रदेश के किसानों को मिला फायदा 

दिल्ली के गैर-सरकारी संगठन ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन (TRIF) किसानों के बीच जागरुकता बढ़ाने को लेकर काम करता है. कई युवाओं ने किसानों को इस दवा के छिड़काव और इस्तेमाल करने के लिये प्रेरित किया है. आपको बता दें कि इस शानदार दवा के अच्‍छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हर्बोलिव+ बायो स्प्रे (Herboliv+ Bio Spray ) से किसानों को अच्‍छा फायदा हुआ है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news