SSY: सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में सिर्फ 1 रुपये करें निवेश! और पाएं 15 लाख का मोटा फंड, ये रही डिटेल
Advertisement

SSY: सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में सिर्फ 1 रुपये करें निवेश! और पाएं 15 लाख का मोटा फंड, ये रही डिटेल

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार की सुपरहिट स्कीम में आप बहुत कम पैसों का निवेश कर एक मोटी रकम पा सकते हैं. इस स्कीम के तहत आप रोजाना महज 1 रुपये की बचत करके भी मुनाफा ले सकते हैं. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

SSY: सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में सिर्फ 1 रुपये करें निवेश! और पाएं 15 लाख का मोटा फंड, ये रही डिटेल

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जो आपको सुरक्षा के साथ जबरदस्त रिटर्न देती है. इनमें निवेश भी मामूली करना पड़ता है. अगर आप भी कम पैसे में शानदार और सुरक्षित मुनाफा चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) यानी SSY आपके लिए बढ़िया विकल्प है. इस स्कीम के तहत आप रोजाना महज 1 रुपये की बचत करके भी मोटा मुनाफा ले सकते हैं. आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में.

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की एक शानदार बचत योजना है जिसे 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है. इसमें महज 250 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है. इसका मतलब कि अगर आप रोजाना 1 रुपये भी बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं. किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा करिए. ध्यान दें कि किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता. यानी इसमें निवेश की सीमा सीमित है.

जानिए कितना मिलेगा ब्याज

इस योजना के तहत (Sukanya Samriddhi Account) आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था. इसमें इनकम टैक्स छूट के साथ है. पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है. इतना ही नहीं, 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक पैसे निकले जा सकते है. अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो इनकम टैक्स छूट के साथ है. ऐसे में अगर आप भी अपनी लाडली के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आज ही इस योजना का लाभ उठाइये.

जानिए कैसे खुलवाएं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खाता खोला जा सकता है. इसमें बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता अकाउंट खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा हो सकते हैं. गौरतलब है कि सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद जब तक उसकी शादी न हो तब तक चलाया जा सकता है.

Trending news