IRCTC के साथ शुरू करें खुद का बिजनेस, हर महीने होगी 80 हजार रुपये की कमाई; जानें प्रोसेस
Advertisement

IRCTC के साथ शुरू करें खुद का बिजनेस, हर महीने होगी 80 हजार रुपये की कमाई; जानें प्रोसेस

Best Business Plan: आपको IRCTC के साथ बिजनेस शुरू करने का मौका मिल रहा है. आप इस बिजनेस से हर महीने अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे. हम आपको इस बिजनेस से जुड़ी सभी बातें बताने जा रहे हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. अगर आप किसी बिजनेस को स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको एक बेस्ट बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं. इस बिजनेस से आपकी अच्छी खासी कमाई होगी. सबसे कमाल की बात ये है कि ये बिजनेस आप भारतीय रेलवे के साथ करेंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ.

  1. IRCTC दे रहा है कारोबार शुरू करने का मौका
  2. घर बैठे बन सकते हैं IRCTC के टिकट एजेंट
  3. ट्रेन के साथ साथ फ्लाइट भी कर पाएंगे टिकट बुक

80 हजार रुपये महीने कमाने का मौका

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी रेलवे की एक सर्विस है. इसके माध्यम से ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर अन्य कई सारी सुविधाएं मिलती हैं. अब आप IRCTC की मदद से हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही इनकम कर पाएंगे. इसके लिए बस आपको टिकट एजेंट बनना होगा. इसके बदले आप महीने का 80 हजार रुपये तक कमा पाएंगे.

ये भी पढ़ें: केवल 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

बनना होगा IRCTC एजेंट

जिस तरह रेलवे काउंटरों पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा. ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा. उसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे और घर बैठे मोटी कमाई कर पाएंगे. अगर आप आईआरसीटीसी के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन गए तो हर तरह के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसमें तत्काल, आरएसी (RAC) आदि शामिल हैं. टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है. 

ऐसे होगी कमाई

अगर आप एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 40 रुपये का कमीशन आईआरसीटीसी की ओर से मिलेगा. इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: अगर आपके पास हैं 1, 5 और 10 रुपये का ये नोट, तो बन सकते हैं लखपति; जानिए प्रोसेस

इतनी देनी होगी फीस

IRCTC का एजेंट बनने के लिए कुछ फीस भी देनी पड़ती है. एक साल के एजेंट बनने के लिए IRCTC को 3999 रुपये फीस देनी होगी. अगर आप दो साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको 6999 रुपये देना होगा. इसके अलावा एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है.

कितनी भी कर सकते हैं टिकट बुक

आपको बता दें, IRCTC का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है. महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं. इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प मिलता है. इतना ही नहीं आप एजेंट बनकर ट्रेन के अलावा एयर टिकट भी बुक कर सकते हैं.

LIVE TV

Trending news