State Bank of India: SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दी खुशखबरी, बैंक ने फ्री की यह सर्विस; आप भी उठाएं फायदा
Advertisement

State Bank of India: SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दी खुशखबरी, बैंक ने फ्री की यह सर्विस; आप भी उठाएं फायदा

SBI : पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को खुशखबरी दी है. एसबीआई (SBI) ने मोबाइल से पैसा ट्रांसफर करने पर लगने वाला चार्ज खत्म करने का ऐलान किया है.

State Bank of India: SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दी खुशखबरी, बैंक ने फ्री की यह सर्विस; आप भी उठाएं फायदा

SBI Mobile Banking: अगर आपका बैंक अकाउंट भी स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) में है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को खुशखबरी दी है. एसबीआई (SBI) ने मोबाइल से पैसा ट्रांसफर करने पर लगने वाला चार्ज खत्म करने का ऐलान किया है. बैंक की तरफ से कहा गया क‍ि USSD सर्विस का यूज करके खाताधारक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेन-देन कर सकते हैं.

SBI का 45 करोड़ कस्‍टमर बेस
अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा (USSD) का यूज आमतौर पर टॉक टाइम बैलेंस या अकाउंट डिटेल्स की जांच करने व मोबाइल बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है. बैंक की तरफ से क‍िए गए इस न‍िर्णय का फायदा मोबाइल बैंकिंग यूज करने वाले करोड़ों ग्राहकों को होगा. आपको बता दें देशभर में एसबीआई (SBI) का 45 करोड़ के करीब कस्‍टमर बेस है.

Whatsapp पर म‍िलेगी खाते से जुड़ी जानकारी
एसबीआई SBI ने ऑफ‍िश‍ियल ट्व‍िटर हैंडल पर ट्वीट करके कहा 'मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब SMS शुल्क माफ! यूजर्स बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं.' इसके अलावा बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस भी शुरू की है. इसकी मदद से अकाउंट का बैलेंस चेक करने, नेट बैंकिंग (SBI Net Banking) में लॉगइन करने की जरूरत नहीं होगी. खाते से जुड़ी पूरी जानकारी Whatsapp पर ही मिल जाएगी.

एसबीआई की Whatsapp Banking Service का फायदा सेविंग अकाउंट (Saving Account) होल्डर और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) होल्डर उठा सकते हैं. इसके ल‍िए आप रज‍िस्‍ट्रेशन इस तरह पूरा कर सकते हैं...

- सबसे पहले अकाउंट में रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर वाले फोन में मैसेज ऑप्शन खोलें.
- मैसेज में कैप‍िटल लैटर में 'WAREG' लिखें, स्पेस देकर अकाउंट नंबर ल‍िखें.
- इस मैसेज को 7208933148 नंबर पर एसएमएस कर दें.
- अब 9022690226 नंबर से आपको Whatsapp मैसेज मिलेगा.
- मैसेज आने से आपका रजिस्ट्रेशन कंफर्म हो गया. सर्व‍िस यूज करने के ल‍िए इस पर HI ल‍िखें.
- ऐसा करने पर आपका Whatsapp पर सर्विस मेन्‍यू खुल जाएगा.
- जो भी जानकारी चाह‍िए, मेन्‍यू में उसे स‍िलेक्‍ट कर लें.
- मैसेज करके आप अपनी क्‍वेरी टाइप कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news