कॉफी पीना छोड़िए और रिटायरमेंट तक बनिए करोड़पति!, देखिए क्या है तरीका
Advertisement

कॉफी पीना छोड़िए और रिटायरमेंट तक बनिए करोड़पति!, देखिए क्या है तरीका

कॉफी पीना बुरी बात तो नहीं है, लेकिन इसकी लत लग जाए तो इसमें बुराई जरूर है. आप अगर ये आदत छोड़ सकते हैं तो आपकी शारीरिक सेहत के साथ साथ वित्तीय सेहत भी सुधर सकती है. यही नहीं कॉफी छोड़ने से रिटायरमेंट तक आपके लिए करोड़पति बनने का रास्ता भी खुल सकता है.

कॉफी पीना छोड़िए और रिटायरमेंट तक बनिए करोड़पति!, देखिए क्या है तरीका

नई दिल्ली: कॉफी पीना बुरी बात तो नहीं है, लेकिन इसकी लत लग जाए तो इसमें बुराई जरूर है. आप अगर ये आदत छोड़ सकते हैं तो आपकी शारीरिक सेहत के साथ साथ वित्तीय सेहत भी सुधर सकती है. यही नहीं कॉफी छोड़ने से रिटायरमेंट तक आपके लिए करोड़पति बनने का रास्ता भी खुल सकता है. इसके आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, सिर्फ एक कप कॉफी छोड़नी है जो आप ऑफिस टाइमिंग या वीकेंड में कैफे या रेस्टोरेंट में पीते हैं. ये सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है. लेकिन इसकी पूरी कैलकुलेशन है. आजकल छोटे से छोटे रेस्टोरेंट में भी एक कॉफी की कीमत 200 रुपये से कम नहीं होती. इस तरह महीने के 6000 रुपये बड़े आराम से कॉफी पीने पर खर्च होते हैं. अगर यही पैसा आप SIP में लगाएं तो करोड़पति बन सकते हैं. देखिए ये कैलकुलेशन 

  1. दिन की 1 कॉफी छोड़कर बन सकते हैं करोड़पति
  2. रिटायरमेंट तक करोड़पति बनने का फॉर्मूला
  3. करोड़पति होकर लीजिए रिटायरमेंट 

करोड़पति बनने का फॉर्मूला 
मान लीजिए इस वक्त आपकी उम्र 30 साल है, 60 साल तक पहुंचने में अभी आपको 30 साल और लगेंगे. अगर आप आज से ही 200 रुपये रोजाना की कॉफी पीना बंद कर उस पैसे से महीने के 6000 रुपये की SIP करना शुरू करते हैं, तो 30 साल साल बाद 10 परसेंट के अनुमानित रिटर्न के आधार पर जो रकम मिलेगी वो 1,24,75,654 रुपये होगी. यानि 60 साल बाद आप करोड़पति बन चुके होंगे. 

मासिक SIP                अनुमानित रिटर्न                  अनुमानित रकम  
6000 रुपये                        10%                          1,24,75,654 रुपये        

मासिक SIP                कुल निवेश किया                    कुल कमाई                   
6000 रुपये                21,60,000 रुपये                 1,03,15,654 रुपये 

ये भी पढ़ें: बैंक खाते में जीरो बैलेंस फिर भी निकाल सकते हैं पैसा, समझिए क्या है बैंकों की ओवरड्राफ्ट सुविधा?

मजे की बात ये है कि 6000 रुपये हर महीने 30 साल तक SIP करने पर आप कुल 21.60 लाख रुपये निवेश करते हैं, लेकिन इससे कुल कमाई आपको 1,03,15,654  करोड़ रुपये की होती है. यानि निवेश की रकम छोड़े भी दें तो आपका वेल्थ गेन ही आपको करोड़ पति बना देगा.
तो आज से ही ऐसी कोई भी बुरी आदत आप छोड़ सकते हैं तो छोड़ दीजिए और करोड़पति बन जाइए.

VIDEO

Trending news